Call Now Whatsapp Call Back

पेट में सूजन का कारण और उपचार | Swelling in Stomach

पेट में सूजन का कारण और उपचार
Share

पेट में सूजन तब होती है जब आपका पेट क्षेत्र सामान्य से बड़ा होता है। इसे कभी-कभी एक विकृत पेट या सूजे हुए पेट के रूप में जाना जाता है। एक सूजा हुआ पेट अक्सर असहज या दर्दनाक भी होता है। सूजे हुए पेट के कई संभावित कारण होते हैं और यह एक सामान्य घटना है।

पेट में सूजन का कारण

पेट में सूजन, या व्याकुलता, अक्सर एक गंभीर बीमारी की तुलना में अधिक खाने के कारण होती है। यह समस्या निम्न कारणों से भी हो सकती है:

  • वायु निगलना (घबराहट वाली एक आदत)
  • पेट में द्रव का निर्माण (यह एक गंभीर चिकित्सा समस्या का संकेत हो सकता है)
  • फाइबर में उच्च खाद्य पदार्थ खाने से आंतों में गैस (जैसे फल और सब्जियां)
  • संवेदनशील आंत की बीमारी
  • लैक्टोज असहिष्णुता
  • ओवेरियन सिस्ट
  • आंशिक आंत्र रुकावट
  • गर्भावस्था
  • प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (पीएमएस)
  • गर्भाशय फाइब्रॉएड
  • वजन बढ़ना यानी मोटापा होना

पेट की सूजन के लिए उपचार के विकल्प क्या हैं?

आपके पेट में सूजन के कारण के आधार पर, आप अपने लक्षणों का इलाज घर पर आसानी से कर सकते हैं। यदि आपका पेट इसलिए सूज गया है क्योंकि आपने बहुत अधिक खा लिया है, तो बस अपने भोजन के पचने की प्रतीक्षा करना आपकी समस्या का समाधान कर सकता है। छोटे भोजन खाने से भविष्य में इस समस्या को रोकने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, अपने भोजन को संसाधित करने के लिए अपने पेट को समय देने के लिए अधिक धीरे-धीरे खाने पर विचार करें।

यदि आपका पेट गैस के कारण सूज गया है, तो उन खाद्य पदार्थों से बचने की कोशिश करें जो गैस पैदा करने के लिए जाने जाते हैं। इनमें से कुछ खाद्य पदार्थ बीन्स और क्रूसिफेरस सब्जियां हैं जैसे ब्रोकोली और गोभी। कार्बोनेटेड पेय पीने और स्ट्रॉ से पीने से बचें। धीरे-धीरे खाने से भी आपको हवा निगलने से रोका जा सकता है, जिससे गैस बनती है।

डेयरी उत्पादों से बचने से लैक्टोज असहिष्णुता के कारण होने वाली पेट की सूजन को दूर करने में मदद मिल सकती है। आईबीएस के मामले में, आपके तनाव के स्तर को कम करने और अपने फाइबर सेवन को बढ़ाने से लक्षणों से छुटकारा पाने में मदद मिली है। यदि आपको जलोदर है, तो बिस्तर पर आराम करें और अपने सोडियम सेवन को कम करने से आपके शरीर को अतिरिक्त तरल पदार्थ से छुटकारा मिल सकता है।

यदि आराम करना और अपने आहार में सोडियम की मात्रा कम करना लक्षणों से राहत पाने के लिए काम नहीं करता है, तो आपका डॉक्टर मूत्रवर्धक का उपयोग करने का सुझाव दे सकता है। मूत्रवर्धक आपके गुर्दे को सूजन पैदा करने वाले तरल पदार्थ को अधिक निकालने में मदद करेंगे। दुर्लभ मामलों में, आपके जलोदर द्रव में संक्रमण विकसित हो सकता है। यदि ऐसा होता है, तो आपको एंटीबायोटिक दवाओं के साथ कठोर उपचार से गुजरना होगा।

आईबीएस और लैक्टोज असहिष्णुता के कारण सूजन वाले पेट से छुटकारा पाने के लिए बहुत अधिक चिकित्सा उपचार उपलब्ध नहीं है। जलोदर आमतौर पर सिरोसिस जैसे शरीर में एक और गंभीर समस्या का दुष्प्रभाव होता है। आपको देखभाल की योजना के बारे में अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

कारण बीमारी का इलाज करने के अलावा, आपको द्रव को हटाने की आवश्यकता हो सकती है। द्रव हटाने की प्रक्रिया, या पैरासेन्टेसिस, अवधि में भिन्न होती है क्योंकि यह इस बात पर निर्भर करती है कि कितना तरल पदार्थ निकालने की आवश्यकता है।

Request a Call Back X
Submit
By clicking Proceed, you agree to our Terms and Conditions and Privacy Policy

Do you have a question?

Get in touch with us

Submit
By clicking Proceed, you agree to our Terms and Conditions and Privacy Policy

Get in touch with us

Call Now