Call Now Whatsapp Call Back

प्रेगनेंसी के शुरूआती लक्षण क्या होते हैं (Pregnancy ke lakshan)?

Share

क्या आपके पीरियड्स मिस हुए हैं? यदि इसका उत्तर हाँ है तो यह आपकी प्रेगनेंसी का एक शुरूआती लक्षण हो सकता है। वैसे तो प्रेगनेंसी की जाँच के लिए मार्किट में बहुत सारे प्राथमिक टेस्ट उपलब्ध हैं, किन्तु कुछ लक्षण ऐसे होते हैं जिनको देखकर आप पता लगा सकती हैं की आप गर्भवती हैं या नहीं।
symptoms of pregnancy in first month in Hindi Image
यद्धपि हर महिला भिन्न भिन्न तरह के लक्षणों को महसूस कर सकती हैं, किन्तु कुछ लक्षण सभी महिलाओं में समान होते हैं जो प्रेगनेंसी के प्रारम्भिक लक्षणों के रूप में जाने जाते हैं।
डॉ अरुणा कालरा, गायनेकोलॉजिस्ट एवं आब्सटेट्रिक्स (Gynecology and Obstetrics), सी के बिरला हॉस्पिटल, के अनुसार अक्सर मिस्ड पीरियड को प्रेगनेंसी का प्रारम्भिक लक्षण माना जाता है। इसके अलावा आप अपने ब्रेस्ट में दर्द, मॉर्निंग सिकनेस, जी मिचलाना इत्यादि भी महसूस कर सकती हैं।

यहाँ हमने कुछ प्रेग्नेंट होने के लक्षण दिए हैं जिन्हे देखकर आप पता लगा सकती हैं की आप गर्भवती हैं या नहीं।

Robotic Surgery Blog Banner- 2

Table of Contents

प्रेगनेंसी के शुरूआती लक्षण – Early pregnancy symptoms in Hindi

प्रेगनेंसी के शुरूआती लक्षण - Detailed Image of Pregnancy Symptoms in Hindi

1. पीरियड्स मिस होना

यदि आप कन्सीव करने की कोशिश कर रही हैं और उस दौरान आपके पीरियड्स मिस हो जाते हैं तो आप प्रेगनेंट हो सकती हैं। डॉक्टर के अनुसार भी आपके पीरियड्स का मिस होना प्रेगनेंसी का प्रारम्भिक लक्षण माना जाता है।
किन्तु कभी कभी अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के कारण भी आपके पीरियड्स मिस हो सकते हैं अतः पीरियड्स मिस होने पर प्रारम्भिक प्रेगनेंसी टेस्ट करें या अपने डॉक्टर से तुरंत सलाह लें।

2. जी मिचलाना और चक्कर आना

कुछ महिलाओं को गर्भधारण के तुरंत बाद जी मिचलाने और चक्कर आने की समस्या महसूस हो सकती है किन्तु आवश्यक नहीं की यह समस्या सभी महिलाओं को हो।

वैसे तो इस समस्या के होने का कोई स्पष्ट कारण नहीं होता लेकिन डॉ अरुणा कालरा के अनुसार यह समस्या गर्भावस्था के दौरान हार्मोन के घटने बढ़ने के कारण हो सकती है।

3. हल्का रक्तस्राव

जब भ्रूण पहली बार गर्भाशय में जाता है, तो यह रक्त वाहिकाओं (ब्लड वेसल्स) को बाधित करता है और रक्तस्राव का कारण बनता है, जिसे “इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग” के नाम से जाना जाता है।

इस हल्के रक्तस्राव को अक्सर भूलवश पीरियड्स की शुरुआत मान लिया जाता है, लेकिन आमतौर पर पीरियड्स के खून का रंग थोड़ा अलग होता है। यह फर्टिलाइजेशन के दस से चौदह दिन बाद हो सकता है।

डॉक्टर के अनुसार यह गर्भावस्था के शुरुआती संकेत के रूप में जाना जा सकता है, हालांकि, यह सभी महिलाओं को नहीं होता है।

4. थकान महसूस होना

गर्भावस्था के शुरुआती लक्षणों में थकान महसूस होना भी बहुत सामान्य होता है। प्रारंभिक गर्भावस्था के दौरान, हार्मोन प्रोजेस्टेरोन का स्तर बढ़ जाता है जिससे आप थकान अनुभव कर सकती हैं जिससे आपको अधिक नींद भी आ सकती है।

5. मॉर्निंग सिकनेस

मॉर्निंग सिकनेस को भी प्रेगनेंसी के मुख्य लक्षणों में से एक माना जाता है जो दिन या रात किसी भी समय हो सकती है, अक्सर आपके गर्भवती होने के एक महीने बाद यह लक्षण दिखाई देना शुरू होता है।

हालांकि, कुछ महिलाओं में यह कुछ पहले भी शुरू हो सकता है, क्योंकि प्रत्येक महिला के लक्षण भिन्न भिन्न हो सकते हैं।

6. ब्रैस्ट और निप्पल्स में दर्द होना और निप्पल्स का रंग परिवर्तन

गर्भावस्था के शुरुआती दिनों में हार्मोनल परिवर्तन के कारण आपके ब्रेस्ट या स्तनों में आप संवेदनशीलता और निप्पल्स में दर्द महसूस कर सकती हैं। कुछ महिलाओं में निप्पल्स में संवेदनशीलता के साथ साथ ब्रेस्ट में दर्द भी अनुभव किया जा सकता है।

यह असुविधा कुछ हफ्तों के बाद कम होने लगती है क्योंकि समय के साथ आपका शरीर हार्मोनल परिवर्तनों को अपने में समायोजित कर लेता है। इसके अलावा आपके निप्पल्स का रंग भी भूरे से काले रंग में परिवर्तित होने लगता है।

7. मूड स्विंग होना

गर्भावस्था के शुरूआती लक्षणों में मूड में उतर चढ़ाव आना भी अहम् भूमिका निभाता है। प्रेग्नेंसी के बाद एक महिला बिना कारण हँसना, रोना और असामान्य रूप से भावनात्मक व्यवहार का अनुभव करती है ऐसा उसके शरीर में हार्मोन के कारण होता है। यह लक्षण अक्सर सभी महिलाओं में उनकी गर्भावस्था के समय काफी आम हैं।

8. सिर दर्द और सिर भरी होना

प्रेग्नेंसी के शुरुआती दिनों में आप सिर दर्द का अनुभव कर सकती हैं जो गर्भावस्था के शुरूआती दिनों में शरीर में बढ़ते रक्त परिसंचरण और (निश्चित रूप से) बढ़ते हार्मोन के स्तर के कारण हो सकता है। बहुत बार तेज़ सिर दर्द के साथ आप अत्यधिक थकान का भी अनुभव कर सकती हैं।

9. बार बार टायलेट जाना

बार बार टायलेट जाना भी प्रेगनेंसी के मुख्य लक्षणों में जाना जाता है। यदि आप आपनी ओवुलेशन प्रक्रिया के बाद गर्भधारण कर लेती हैं तो आप एक दिन में सामान्य से अधिक बार पेशाब के लिए जा सकती हैं ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गर्भावस्था के दौरान आपके शरीर में रक्त की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे आपकी किडनी अधिक मात्रा में तरल पदार्थ निकालने लगती है जो हैं जो पेशाब की सहायता से बाहर निकलता है।

10. खाने की इच्छा में बदलाव

गर्भधारण के बाद एक खास लक्षण होता है जो अधिकतर सभी महिलायें अनुभव अवश्य करती हैं, वह है आपके स्वाद में परिवर्तन, कभी किसी भोजन को खाने की बहुत इच्छा होना या मनपसंद भोजन से चिड़न होना।

नई गर्भवती महिलाओं में अक्सर भोजन की गड़बड़ी विकसित होती है, प्रेगनेंसी से पहले उनके पसंद किए जाने वाले व्यंजन इस दौरान पसन्द नहीं आते।

इसके अलावा आपको किसी खास भोजन को खाने का मन बार-बार हो सकता है, इसे गर्भावस्था में भोजन की क्रेविंग के रूप में जाना जाता है।

11. पाचन सम्बन्धी समस्याएं जैसे ब्लोटिंग, कब्ज की शिकायत

गर्भधारण करने के बाद आपकी पाचन क्रिया थोड़ी कमजोर पड़ सकती है जिस कारण आप कुछ पाचन सम्बन्धी समस्याओं जैसे पेट फूलना, कब्ज, उल्टी आना इत्यादि सामना कर सकती हैं। ये सभी समस्याएँ भी प्रेगनेंसी के शुरूआती लक्षणों के रूप में जानी जाती हैं।

गर्भावस्था के दौरान, पाचन क्रिया धीमी होने के कारण भोजन पाचन तंत्र में सामान्य से अधिक लंबे समय तक रहता है जिस कारण कई गर्भवती महिलाओं को अपनी गर्भावस्था में गैस या ब्लोटिंग की समस्या काफी पहले अनुभव होने लगती है। इसके अलावा कब्ज की शिकायत भी काफी आम है।

प्रोजेस्टेरोन का उच्च स्तर न केवल पाचन प्रक्रिया को धीमा करके गैस और ब्लोटिंग का कारण बनता है, साथ ही ये पाचन तंत्र की विभिन्न मांसपेशियों को भी धीमा कर देते हैं, जिस कारण कब्ज की समस्या भी उत्त्पन्न हो जाती है।

12. पेट में सूजन होना

प्रेगनेंसी की पहली तिमाही में महिला को पेट में हल्का सूजन अनुभव हो सकता है। हालाँकि, यह कुछ सप्ताह के भीतर अपने आप दूर भी हो जाता है। सूजन के कारण प्रेगनेंसी के शुरुआती लक्षण में पेट में दर्द की शिकायत भी हो सकती है। अधिक परेशानी होने पर डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

13. स्तन का साइज बदलना

प्रेगनेंसी में महिला के स्तनों में सूजन होना और निप्पल्स का रंग बदलने के साथ-साथ स्तनों का आकार भी बढ़ता है। यह भी प्रेगनेंसी के शुरुआती लक्षणों में शामिल है।

14. ब्लीडिंग और ऐंठन होना

जब एक महिला गर्भधारण करती है तो उसकी योनी से ब्लीडिंग डिस्चार्ज होने के साथ-साथ पेट में गैस और ऐंठन की शिकायत भी होती है। यह भी प्रेगनेंसी के लक्षण में से एक है।

15. बार बार भूख और प्यास लगना

गर्भवती महिला के शरीर में हार्मोनल असंतुलन होता है जिसके कारण महिला को सामान्य से अधिक मात्रा में भूख और प्यास लगती है। गर्भावस्था के दौरान महिला को बार-बार भूख और प्यास लगना सामान्य है। यह गर्भधारण के शुरुआती लक्षण में शामिल है।

16. कमजोरी होना

गर्भधारण करने के बाद एक महिला का खुद में कमजोरी और सुस्ती अनुभव करना सामान्य है। यह भी गर्भावस्था के शुरुआती लक्षणों में से एक है।

17. सीने में जलन होना

गर्भावस्था के दौरान महिला को गैस की समस्या होती है जिसके कारण उसके सीने में जलन की समस्या पैदा हो सकती है। इसे दूर करने के लिए डॉक्टर आमतौर पर डाइट में कुछ बदलाव लाने का सुझाव देते हैं।

18. सांस लेने में तकलीफ होना

प्रेगनेंसी के शुरुआती लक्षणों में महिला को सांस लेने में तकलीफ होना भी शामिल है। गर्भधारण करने के बाद महिला का साँस फूलना, थकान और कमजोरी महसूस करना सामान्य है। हालाँकि, अधिक परेशानी होने पर तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए।

19. सूंघने की क्षमता बढ़ना

गर्भावस्था के कारण शरीर में हार्मोनल परिवर्तन होने के कारण महिला की सूंघने की क्षमता में बदलाव आता है और उसके सूंघने की क्षमता बढ़ जाती है। प्रेगनेंसी के शुरुआती लक्षण पहले महीने के शुरुआत में अनुभव हो सकते हैं।

यदि आप उपरोक्त दिए सभी लक्षण महसूस कर रहे हैं तो आप गर्भवती हो सकती हैं, किन्तु कुछ भी स्पष्ट करने से पहले प्रेगनेंसी टेस्ट अवश्य करायें या तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लें। हम समझते हैं कि किसी भी महिला के लिए प्रेगनेंसी एक खास होती है अतः किसी भी निष्कर्ष पर पहुँचने से पहले अपने डॉक्टर को दिखाएँ और अपनी प्रेग्नेंसी की पुष्टि करें।

इसे भी पढ़ें:जानिए क्या और कब होता है ओवुलेशन?

गर्भावस्था के पहले महीने के डाइट में मुझे क्या शामिल करना चाहिए

खान पान हर रोग के इलाज के बाद बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। गर्भावस्था के पहले महीने में आपके बच्चे के विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की आपूर्ति करना महत्वपूर्ण है। इस समय के दौरान बच्चे का दिल, मस्तिष्क और अन्य महत्वपूर्ण अंगों का निर्माण शुरू हो जाता है। गर्भावस्था के पहले महीने के डाइट में निम्नलिखित खाद्य पदार्थों को शामिल ज़रूर करना चाहिए – 

फल और सब्जियां

फल और सब्जियां विटामिन, खनिजों और फाइबर का एक अच्छा स्रोत है। यह सारे पोषक तत्व आपके बच्चे के विकास के लिए बहुत ज्यादा आवश्यक है। 

होल ग्रेन

होल ग्रेन फाइबर, विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत है। इसके द्वारा आपके शरीर को ऊर्जा मिलती है, जिससे बच्चा स्वस्थ रहता है। 

हेल्दी फैट

स्वस्थ वसा, जैसे कि ओमेगा-3 फैटी एसिड, आपके बच्चे के मस्तिष्क और आंखों के विकास के लिए आवश्यक है।

प्रोटीन

प्रोटीन का कार्य बच्चों के ऊतकों और अंगों का निर्माण है, इसलिए इसका सेवन भी बहुत ज्यादा अनिवार्य है। 

अपने आहार में इन खाद्य पदार्थों को शामिल करने के अलावा, आपको नियमित रूप से पानी पीना चाहिए। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है जिसके कारण शरीर में प्रेगनेंसी से संबंधित कोई समस्या भी नहीं होती है। 

प्रेगनेंसी के पहले महीने में शिशु के विकास की प्रक्रिया 

प्रेगनेंसी के पहले महीने में शिशु के विकास की प्रक्रिया बहुत ज्यादा खास होती है। उस दौरान मां के मन और स्वास्थ्य में बहुत बदलाव आते हैं। निम्नलिखित चरणों में प्रेगनेंसी के पहले महीने में शिशु का विकास होता है – 

1-2 सप्ताह

इस समय आपके बच्चे को एक कोशिका के रूप में निषेचित किया जाता है। निषेचित अंडा गर्भाशय की दीवार में प्रत्यारोपित होता है।

3-4 सप्ताह

इस समय, आपके बच्चे के दिल का निर्माण शुरू हो जाता है। शिशु का सिर और रीढ़ की हड्डी भी बनने लगती है।

पहले महीने की शुरुआत में शिशु का चेहरा आकार लेने लगता है। इस दौरान आंख, मुंह, नीचे का जबड़ा और गले का निर्माण भी शुरू हो जाता है। इसके साथ साथ रक्त प्रवाह भी शुरू हो जाता है। पहले महीने के अंत तक भ्रूण का आकार चावल के दाने से भी छोटा होता है।


FAQs Related to Early Pregnancy(प्रेगनेंसी के बारे पूछे जाने वाले प्रश्न)

Q1. प्रेग्नेंसी के लक्षण कितने दिन में दीखते है?

आमतौर में प्रेग्नेंसी के शुरुवाती लक्षण 6 से 14 दिनों में दीखते हैं। इन लक्षणो में शामिल हैं शरीर का तापमान बढ़ना, ब्रेस्ट में सूजन, ज्यादा थकावट महसूस होना, ज्यादा नींद आना, ऐंठन और पेट संबंधी दिक्कते।

Q2. प्रेग्नेंट है या नहीं कैसे पता चलता है?

यदि आपके पीरियड मिस (Missed Periods) हुए हैं तो यह सुरुवाती संकेत हो सकते हैं की पीरियड मिस होने के 10 से 12 दिन बाद आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं यह जानने ले लिए आप डॉक्टर से टेस्ट करवा सकते हैं।

Q3. प्रेगनेंसी के पहले हफ्ते में क्या लक्षण दिखाई देते हैं?

प्रेगनेंसी के पहले हफ्ते में निम्न लक्षण दिखाई देते हैं:

  • शरीर का तापमान बढ़ना
  • ब्रेस्ट में सूजन
  • ज्यादा थकावट महसूस होना
  • ज्यादा नींद आना
  • ऐंठन और पेट संबंधी दिक्कते

Q4. माहवारी के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है?

दरअसल पीरियड के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है ये महिलाओं के ओवुलेशन पर निर्भर करता हैं, यदि कोई महिला पीरियड के करीब 12 से 14 दिन बाद अपने पार्टनर के साथ संबंध बनाती हैं तो गर्भ ठहरने की संभावना बढ़ जाती है।

Q5. गर्भ ठहरने की क्या पहचान है?

प्रारंभिक गर्भावस्था के लक्षणों में मिस्ड पीरियड्स, मतली और उल्टी, स्तन परिवर्तन, थकान और बार-बार पेशाब आना शामिल हैं। इनमें से कई लक्षण तनाव या बीमारी जैसे अन्य कारकों के कारण भी हो सकते हैं। अगर आपको संदेह है कि आप गर्भवती हो सकती हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

Q6. एक महिला कितनी जल्दी गर्भावस्था के लक्षण महसूस कर सकती है?

कुछ महिलाएं गर्भाधान के एक या दो सप्ताह बाद गर्भावस्था के पहले शुरुआती लक्षणों को नोटिस करना शुरू कर सकती हैं, जबकि अन्य गर्भधारण के बाद चार या पांच सप्ताह के करीब लक्षणों को महसूस करना शुरू कर देंगी। कुछ महिलाओं को तब तक लक्षण महसूस नहीं हो सकते हैं जब तक कि उनकी अवधि काफी देर से न हो, या गर्भावस्था में आगे भी।

Q7. प्रारंभिक गर्भावस्था के दौरान पेट कैसा लगता है?

गर्भावस्था के दौरान पेट के निचले हिस्से में दर्द सामान्य है और यह 18 से 24 सप्ताह के बीच सबसे आम है। आपका बढ़ता हुआ गर्भाशय उन मांसपेशियों को खींच रहा है और उन पर दबाव डाल रहा है जो इसे सहारा देती हैं। आप तेज दर्द महसूस कर सकती हैं या बस एक हल्का खींचने वाला सनसनी महसूस कर सकती हैं। यह अक्सर तब होता है जब आप खांसती हैं, छींकती हैं, कड़ी होती हैं, बैठती हैं, करवट बदलती हैं या यौन संबंध बनाती हैं।

Q8. ओव्यूलेशन के बाद गर्भावस्था के लक्षण कब शुरू होते हैं?

कुछ महिलाओं को ओव्यूलेशन के 4 दिन बाद से ही हल्के लक्षणों का अनुभव होना शुरू हो सकता है, लेकिन आपको कुछ सप्ताह इंतजार करने की आवश्यकता होगी। गर्भावस्था के शुरुआती लक्षणों में शामिल हैं: पेट के निचले हिस्से में ऐंठन।

Q9. प्रेगनेंसी का पहला सप्ताह कब से शुरू होता है?

आपकी गर्भावस्था के सप्ताह आपके अंतिम मासिक धर्म के पहले दिन से शुरू होते हैं। इसका मतलब यह है कि पहले 2 हफ्तों में, आप वास्तव में गर्भवती नहीं हैं – आपका शरीर हमेशा की तरह ओव्यूलेशन (आपके अंडाशय में से एक अंडा जारी करना) की तैयारी कर रहा है। आपका “गर्भवती होना” समयरेखा है: दिन 1: आपकी अवधि का पहला दिन।

Q10. प्रेगनेंसी के शुरुआती लक्षण कितने दिनों में दिखने लगते हैं?

लाइट स्पॉटिंग गर्भावस्था के पहले लक्षणों में से एक हो सकता है। आरोपण रक्तस्राव के रूप में जाना जाता है, यह तब होता है जब निषेचित अंडा गर्भाशय की परत से जुड़ जाता है – गर्भाधान के लगभग 10 से 14 दिन बाद। प्रत्यारोपण रक्तस्राव उस समय के आसपास होता है जब आप मासिक धर्म की अवधि होने की उम्मीद करेंगे।

Q11. पहले महीने में प्रेगनेंसी के क्या लक्षण होते हैं?

आपकी पहली तिमाही के दौरान, जो कि 12वें सप्ताह तक है, आप अनुभव कर सकती हैं:

  • मिस्ड अवधि (अक्सर गर्भावस्था के पहले लक्षणों में से एक)
  • आपके मुंह में एक धातु का स्वाद
  • पीड़ादायक स्तन
  • मतली – मॉर्निंग सिकनेस के रूप में भी जाना जाता है, हालांकि आप इसे किसी भी समय अनुभव कर सकते हैं
  • थकान
  • स्वाद में बदलाव
  • गंध के प्रति संवेदनशीलता
  • अधिक बार पेशाब करने की आवश्यकता
  • आपकी योनि से दूधिया सफेद स्राव
  • निषेचित अंडे के आपके गर्भाशय में घुसने पर हल्का धब्बा (गर्भावस्था के दौरान रक्तस्राव होने पर अपने डॉक्टर से मिलें)
  • ऐंठन, मासिक धर्म के दर्द जैसा कुछ
  • आपके चेहरे पर काली त्वचा या भूरे धब्बे – इसे क्लोस्मा फेसी या “गर्भावस्था का मुखौटा” के रूप में जाना जाता है
  • घने और चमकदार बाल
  • सूजन
  • अगर आपको लगता है कि आप गर्भवती हो सकती हैं लेकिन आपने कोई लक्षण नहीं देखा है, तो भी आप गर्भवती हो सकती हैं। हर कोई अलग होता है और आपकी तरह किसी और की गर्भावस्था नहीं होगी।

Q12. क्या आपको 1 सप्ताह में गर्भावस्था के लक्षण हो सकते हैं?

हां, आप अपनी अवधि याद आने से पहले गर्भवती महसूस कर सकती हैं। कुछ लोगों का कहना है कि गर्भधारण के एक सप्ताह के भीतर उन्हें गर्भावस्था के लक्षण महसूस हुए हैं (पीरियड मिस होने से लगभग एक सप्ताह पहले)।

Q13. प्रेगनेंसी के शुरुआती लक्षण कब दिखते है?

महिला के गर्भधारण करने के 6-14 दिनों के भीतर प्रेगनेंसी के शुरुआती लक्षण दिखने लगते हैं। इसमें मुख्य रूप से पीरियड्स नहीं आना शामिल है।

Q14. प्रेगनेंसी के लक्षण कितने दिन में दीखते है

गर्भधान करने के एक से दो सप्ताह के अंदर महिला खुद में प्रेगनेंसी के लक्षणों को अनुभव करना शुरू कर सकती है। अगर आप यह जानना चाहती हैं की गर्भ ठहरने के शुरुआती लक्षण क्या है तो हम आपको बता दें की प्रेगनेंसी के शुरुआती लक्षणों ब्रेस्ट में सूजन आना, पीरियड्स मिस होना, मतली और उल्टी होना, थकान महसूस करना और बार-बार पेशाब करने की आवश्यकता होना आदि शामिल है।

Request a Call Back X
Submit
By clicking Proceed, you agree to our Terms and Conditions and Privacy Policy

Do you have a question?

Get in touch with us

Submit
By clicking Proceed, you agree to our Terms and Conditions and Privacy Policy

Get in touch with us

Call Now