Call Now Whatsapp Call Back

हाथों से अत्यधिक पसीना आना क्या है?

Share

पसीने से हथेलियाँ तर होने की स्थिति को मेडिकल भाषा में पाल्मर हाइपरहाइड्रोसिस के रूप में भी जाना जाता है। हालाँकि, आम बोलचाल की भाषा में इसे पसीने से हथेलियाँ भीगना या तर होना कहा जाता है। यह पैरों के तलवों में पसीने से जुड़ा हो सकता है (पैरों में पसीना आने को प्लांटर हाइपरहाइड्रोसिस कहा जाता है)।

पसीने से तर हथेलियाँ प्राथमिक हाइपरहाइड्रोसिस का एक उपसमूह है – एक ऐसी स्थिति जिसके कारण हाथ पैरों, अंडरआर्म्स और चेहरे में अत्यधिक पसीना आता है। पाल्मर हाइपरहाइड्रोसिस सहित हाइपरहाइड्रोसिस, 2 से 3% आबादी को प्रभावित करता है, लेकिन प्रभावित लोगों में से 40% से कम चिकित्सा उपचार चाहते हैं।

हाथों से पसीना आने के लक्षण

पसीने से तर हथेलियों का मुख्य लक्षण खुद अत्यधिक मात्रा में अनियंत्रित पसीना आना है। आपकी हथेलियां चिपचिपी या गीली महसूस हो सकती हैं, जिससे आप किसी से हाथ मिलाने, मीटिंग में पेपर देने या कीबोर्ड पर टाइप करने में असहज महसूस कर सकते हैं। पसीना बिना ट्रिगर के आएगा, न कि किसी बाहरी कारक जैसे व्यायाम या शरीर के तापमान में वृद्धि के कारण। यह किसी भी तापमान या किसी भी मौसम में हो सकता है। तनाव या चिंता के समय लक्षण बढ़ सकते हैं।

आप एक बच्चे के रूप में पसीने से तर हथेलियों के लक्षणों को देख सकते हैं, जब आप यौवन में प्रवेश करते हैं तो लक्षणों में वृद्धि होती है। जैसे-जैसे आप अपने 40 और 50 के दशक में पहुंचते हैं, पसीने से तर हथेलियों के लक्षण अक्सर कम हो जाते हैं, जब तक कि यह किसी अन्य चिकित्सीय स्थिति के कारण न हो।

हाथों से पसीना आने के कारण

हाथों में पसीने की ग्रंथियां अत्यधिक सक्रिय ग्रंथियों के कारण होती हैं और ऐसा होने के कई कारण होते हैं। यह परिवारों में चल सकता है, और यह हाइपरहाइड्रोसिस के अन्य रूपों या कुछ चिकित्सीय स्थितियों से जुड़ा हो सकता है। इसके संभावित कारणों में निम्न शामिल हो सकते हैं:

  • चिंता
  • संक्रमण
  • प्रिस्क्रिप्शन दवाएं
  • नशीली चीजों का सेवन
  • दिल की बीमारी
  • अतिगलग्रंथिता
  • फेफड़ों की बीमारी
  • एक्रोमेगाली
  • रजोनिवृत्ति
  • पार्किंसंस रोग
  • ग्लूकोज विकार
  • आघात या चोट
  • फियोक्रोमोसाइटोमा
  • कार्सिनॉइड सिंड्रोम

यह स्थिति दोनों लिंगों को समान रूप से प्रभावित करती है, लेकिन हाथों से अत्यधिक पसीना आने का पर इसके इलाज के लिए महिलाओं की अधिक संभावना हो सकती है।

हाथों से अत्यधिक पसीना आने पर उसका इलाज

हाथों से अत्यधिक पसीना आना आपके शारीरिक स्वास्थ्य को नुकसान नहीं पहुंचाती हैं, लेकिन यह निश्चित रूप से आपके जीवन की गुणवत्ता और भावनात्मक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं। उपचार के कई विकल्प हैं। आपके लक्षणों की गंभीरता के आधार डॉक्टर इस बात पर चर्चा कर सकते हैं कि कौन सा उपचार आपके लिए बेहतर विकल्प है। इस समस्या के उपचार में शामिल हो सकते हैं:

पसीने की ग्रंथियों को अवरुद्ध करने में मदद करने के लिए हथेलियों पर प्रतिस्वेदक का उपयोग करना
एंटीकोलिनर्जिक दवाएं, जो पसीने के उत्पादन के लिए जिम्मेदार न्यूरोट्रांसमीटर को ब्लॉक करने में मदद करती हैं

चिकित्सीय प्रक्रियाएं जो पसीने से तर हथेलियों के इलाज में मदद कर सकती हैं:

बोटुलिनम टॉक्सिन (बोटॉक्स): यह एक इंजेक्शन है जिसका उपयोग पसीने वाली हथेलियों के इलाज के लिए एसिटाइलकोलाइन, एक न्यूरोट्रांसमीटर जारी करके किया जाता है, जिससे आपकी हथेलियों में पसीने की ग्रंथियों का उत्पादन कम हो जाता है।

योणोगिनेसिस: हथेलियों को पसीने से रोकने के लिए एक चिकित्सा उपकरण त्वचा के माध्यम से एक आयनित पदार्थ पारित करने के लिए पानी और एक विद्युत प्रवाह का उपयोग किया जाता है।

एंडोस्कोपिक थोरैसिक सिम्पैथेक्टोमी (ईटीएस): यह एक न्यूनतम इनवेसिव प्रक्रिया है जो तंत्रिका तंत्र से हाथों की हथेलियों तक के रास्ते से छुटकारा दिलाती है, जिससे हथेलियों से पसीने की क्षमता समाप्त हो जाती है।

Request a Call Back X
Submit
By clicking Proceed, you agree to our Terms and Conditions and Privacy Policy

Do you have a question?

Get in touch with us

Submit
By clicking Proceed, you agree to our Terms and Conditions and Privacy Policy

Get in touch with us

Call Now