Call Now Whatsapp Call Back

दाद का कारण और इलाज | Ringworm in Hindi

Share

दाद एक फंगल संक्रमण है जो त्वचा पर अंगूठी के आकार का संक्रमण पैदा करता है। एक्जिमा और सोरायसिस जैसी स्थितियां कभी-कभी दाद के समान हो सकती हैं, लेकिन उपस्थिति और उपचार में महत्वपूर्ण अंतर होते हैं। दाद को डर्माटोफाइटिस, डर्माटोफाइट संक्रमण या टिनिया के रूप में भी जाना जाता है

दाद के कारण

फंगस की लगभग 40 अलग-अलग प्रजातियां दाद का कारण बन सकती हैं। वे आमतौर पर ट्राइकोफाइटन, माइक्रोस्पोरम और एपिडर्मोफाइटन प्रकार के होते हैं। ये कवक आपकी त्वचा और अन्य सतहों, विशेष रूप से नम क्षेत्रों पर रह सकते हैं। वे मिट्टी में बीजाणुओं के रूप में भी लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं। कवक मनुष्यों में चार तरीकों से फैल सकता है:

  • इंसान से इंसान: यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आते हैं जिसे दाद है या यदि आप कंघी या तौलिये जैसी निजी वस्तुएँ साझा करते हैं तो आपको यह संक्रमण हो सकता है। संक्रमण आमतौर पर बच्चों में और फंगस वाली वस्तुओं को साझा करने से फैलता है।
  • जानवर से इंसान: आप किसी प्रभावित जानवर या यहां तक ​​कि जानवर के संपर्क में आने वाली वस्तुओं को छूने के बाद भी दाद प्राप्त कर सकते हैं। बिल्लियाँ और कुत्ते सामान्य स्रोत हैं, लेकिन अन्य जानवर, जैसे खेत के जानवर, कवक को भी फैला सकते हैं।
  • वस्तु के संपर्क में आना: यदि आप किसी वस्तु या सतह के संपर्क में आते हैं, जैसे कि टेलीफोन या सार्वजनिक स्नानघर का फर्श, तो आपको संक्रमण हो सकता है। ये कवक नम वातावरण में पनपते हैं।

इन सबके आल्वा, कवक ले जाने वाली मिट्टी के सीधे संपर्क के बाद मनुष्य और जानवरों को दाद हो सकता है।

दाद का निदान

डॉक्टर आपकी त्वचा की जांच करके और संभवतः प्रभावित क्षेत्र को देखने के लिए एक काली रोशनी का उपयोग करके दाद का निदान करेंगे। कवक के प्रकार के आधार पर, यह कभी-कभी काले प्रकाश के नीचे फ्लोरोसेंट (चमक) हो सकता है। डॉक्टर कुछ परीक्षणों का अनुरोध करके दाद के निदान की पुष्टि कर सकते हैं जैसे कि:

यदि आपको या तो त्वचा की बायोप्सी या फंगल कल्चर मिल रहा है, तो डॉक्टर आपकी त्वचा का एक नमूना लेकर या ब्लिस्टर से निकालेंगे और इसे फंगस की उपस्थिति के परीक्षण के लिए लैब में भेजेंगे।

यदि आप केओएच परीक्षा कर रहे हैं, तो डॉक्टर प्रभावित त्वचा के एक छोटे से क्षेत्र को एक स्लाइड पर खुरच कर हटा देंगे और उस पर पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड (केओएच) नामक तरल की बूंदों को रख देगा।

केओएच विशिष्ट त्वचा कोशिकाओं को अलग कर देता है, जिससे सूक्ष्मदर्शी के नीचे कवक तत्वों को देखना आसान हो जाता है।

दाद से कैसे छुटकारा पाएं?

दाद के लिए आपके लिए आवश्यक उपचार इस बात पर निर्भर करता है कि आपके शरीर में संक्रमण कहाँ है और यह कितना गंभीर है। कई मामलों में, डॉक्टर ऐसी दवा की सिफारिश कर सकते हैं जिसे आप अपने स्थानीय दवा की दुकान पर काउंटर (ओटीसी) से खरीद सकते हैं। दूसरों को नुस्खे की जरूरत होती है।

दाद के लिए ओवर-द-काउंटर उपचार

यदि संक्रमण आपकी त्वचा पर है – जैसे एथलीट फुट या जॉक खुजली के मामले में, तो डॉक्टर एक ओटीसी ऐंटिफंगल क्रीम, लोशन या पाउडर का सुझाव दे सकते हैं।

ज्यादातर मामलों में, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए 2 से 4 सप्ताह तक अपनी त्वचा पर दवाओं का उपयोग करना होगा कि आप दाद पैदा करने वाले फंगस को खत्म कर रहे हैं। ऐसा करने से इसके वापस आने की संभावना भी कम होगी।

दाद के लिए प्रिस्क्रिप्शन उपचार

यदि आपके सिर पर या आपके शरीर पर कई अलग-अलग जगहों पर दाद है, तो ओटीसी उपचार पर्याप्त नहीं हो सकते हैं। ऐसे में डॉक्टर एक एंटिफंगल दवा के लिए एक ओरल प्रिस्क्रिप्शन लिखेंगे जिसे आपको 1 से 3 महीने तक मुंह से लेना होता है।

दाद का घरेलू देखभाल

चीजों को साफ रखने से संक्रमण आपके शरीर के अन्य भागों के साथ-साथ आपके घर के अन्य लोगों और जानवरों में भी फैलने से रोकता है। एक बार आपका ठीक हो जाने के बाद यह पुन: संक्रमण को भी रोकेगा। दाद का संक्रमण होने पर चीजों को साफ रखने के नीचे कुछ तरीके दिए गए हैं:

  • अपने हाथ साफ़ रखें: हर बार जब आप अपने दाने को छूते हैं और किसी और को छूने से पहले अपने हाथ धो लें।
  • अपने कपड़े, बिस्तर और तौलिये धो लें: आपने जो कुछ भी छुआ या पहना है उसे गर्म पानी और कपड़े धोने वाले डिटर्जेंट में धोएं।
  • वर्कआउट के बाद शॉवर: यदि आप स्पोर्ट्स खेलते हैं या व्यायाम करते हैं तो यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।
  • शॉवर शूज पहनें: जिम या पूल में अपने पैरों की सुरक्षा करने के लिए शॉवर शूज पहनें।

इन सबके अलावा, प्रभावित क्षेत्र को साबुन से साफ करें, और अपने शरीर के बाकी हिस्सों से अलग तौलिये से सुखाएं। हर दिन ताजे कपड़े पहनें, खासकर अंडरगारमेंट्स पहनें। अपने कपड़ों को नियमित रूप से धोएं और उपयोग में न होने पर उन्हें सुखा कर रखें।

Request a Call Back X
Submit
By clicking Proceed, you agree to our Terms and Conditions and Privacy Policy

Do you have a question?

Get in touch with us

Submit
By clicking Proceed, you agree to our Terms and Conditions and Privacy Policy

Get in touch with us

Call Now