Call Now Whatsapp Call Back

बालों के झड़ने का कारण, लक्षण और इलाज | Hair Fall in Hindi

Share

बालों का झड़ना (एलोपेसिया) को गंजापन के नाम से बी जानते हैं। यह सिर्फ आपकी खोपड़ी यानी सिर ही नहीं, बल्कि आपके पूरे शरीर को प्रभावित कर सकता है, और यह अस्थायी या स्थायी हो सकता है। यह आनुवंशिकता, हार्मोनल परिवर्तन, चिकित्सा स्थितियों या उम्र बढ़ने के सामान्य भाग का परिणाम हो सकता है।

हर किसी के सिर के बाल झड़ सकते हैं, लेकिन यह पुरुषों में अधिक आम है। गंजापन आमतौर पर आपके खोपड़ी से अत्यधिक बालों के झड़ने को संदर्भित करता है। उम्र के साथ वंशानुगत बालों का झड़ना गंजेपन का सबसे आम कारण है। कुछ लोग अपने बालों के झड़ने को अनुपचारित और अनछुए तरीके से चलने देना पसंद करते हैं। अन्य इसे केशविन्यास, मेकअप, टोपी या स्कार्फ के साथ कवर कर सकते हैं।

बालों के झड़ने का इलाज करने से पहले, अपने बालों के झड़ने के कारण और उपचार के विकल्पों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

बाल झड़ने का कारण

आमतौर पर लोगों के एक दिन में 50 से 100 बाल झड़ते हैं। यह आमतौर पर ध्यान देने योग्य नहीं होता है, क्योंकि एक ही समय में नए बाल बढ़ रहे होते हैं। बालों का झड़ना तब होता है जब नए बाल गिरे हुए बालों की जगह नहीं लेते हैं। बालों का झड़ना आमतौर पर निम्नलिखित कारकों में से एक या अधिक से संबंधित होता है:

  • पारिवारिक इतिहास: बालों के झड़ने का सबसे आम कारण वंशानुगत स्थिति है जो उम्र बढ़ने के साथ होती है। इस स्थिति को एंड्रोजेनिक खालित्य, पुरुष-पैटर्न गंजापन और महिला-पैटर्न गंजापन कहा जाता है। यह आमतौर पर धीरे-धीरे और पूर्वानुमेय पैटर्न में होता है – पुरुषों में एक घटती हेयरलाइन और गंजे धब्बे और महिलाओं में खोपड़ी के मुकुट के साथ बालों का पतला होना।
  • हार्मोनल परिवर्तन और चिकित्सा की स्थिति: गर्भावस्था, बच्चे के जन्म, रजोनिवृत्ति और थायरॉयड समस्याओं के कारण हार्मोनल परिवर्तन सहित कई प्रकार की स्थितियां स्थायी या अस्थायी बालों के झड़ने का कारण बन सकती हैं।
  • चिकित्सीय स्थितियों में एलोपेसिया एरीटा: जो प्रतिरक्षा प्रणाली से संबंधित है और पैची बालों के झड़ने का कारण बनता है, सिर की त्वचा में संक्रमण जैसे कि दाद, और बालों को खींचने वाला विकार जिसे ट्राइकोटिलोमेनिया कहा जाता है।
  • दवाएं और पूरक: बालों का झड़ना कुछ दवाओं का साइड इफेक्ट हो सकता है, जैसे कि कैंसर, गठिया, अवसाद, हृदय की समस्याओं, गाउट और उच्च रक्तचाप के लिए उपयोग की जाने वाली दवाएं।
  • बेहद तनावपूर्ण घटना: बहुत से लोग शारीरिक या भावनात्मक सदमे के कई महीनों बाद बालों के सामान्य पतले होने का अनुभव करते हैं। इस प्रकार के बालों का झड़ना अस्थायी होता है।
  • केशविन्यास और उपचार: अत्यधिक हेयर स्टाइलिंग या हेयर स्टाइल जो आपके बालों को टाइट खींचते हैं, जैसे कि पिगटेल या कॉर्नो, एक प्रकार के बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं जिन्हें ट्रैक्शन एलोपेसिया कहा जाता है। हॉट-ऑयल हेयर ट्रीटमेंट भी बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं। यदि निशान पड़ जाते हैं, तो बालों का झड़ना स्थायी हो सकता है।

बाल झड़ने के लक्षण

एलोपेसिया का मुख्य लक्षण सामान्य से अधिक बाल झड़ना है, लेकिन इसे पहचानना आपके विचार से अधिक कठिन हो सकता है। इसके निम्नलिखित लक्षण हो सकते हैं:

चौड़ा करने वाला भाग: यदि आप अपने बालों को विभाजित करते हैं, तो आप देख सकते हैं कि आपका हिस्सा चौड़ा हो रहा है, जो बालों के पतले होने का संकेत हो सकता है।

सिर के मध्य में से बालों का घटना: इसी तरह, अगर आपको लगता है कि आपकी हेयरलाइन सामान्य से अधिक ऊंची दिख रही है, तो यह बालों के पतले होने का संकेत हो सकता है।

कंघी में बालों का जमा होना: अपने ब्रश या कंघी को इस्तेमाल करने के बाद चेक करें। क्या यह सामान्य से अधिक बाल जमा कर रहा है? अगर ऐसा है तो यह बालों के झड़ने का संकेत हो सकता है।

दर्द या खुजली: यदि आपके बालों के झड़ने के कारण आपकी अंतर्निहित त्वचा की स्थिति है, तो आपको दर्द भी महसूस हो सकता है या आपकी सिर में खुजली का अनुभव हो सकती है।

बालों के झड़ने के लिए उपचार के विकल्प क्या हैं?

बालों के झड़ने के लिए उपचार के कई विकल्प हैं, लेकिन आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प इस बात पर निर्भर करेगा कि आपके बालों के झड़ने का कारण क्या है। आमतौर पर, सबसे आम प्रकार के बालों के झड़ने का उपचार सामयिक या मौखिक दवाओं के साथ किया जाता है, जो संभवतः उपचार का पहला कोर्स होगा।

ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) दवाओं में आमतौर पर सामयिक क्रीम, जैल, समाधान या फोम शामिल होते हैं जिन्हें आप सीधे खोपड़ी पर लगाते हैं। सबसे आम उत्पादों में मिनोक्सिडिल नामक एक घटक होता है। प्रिस्क्रिप्शन दवाएं, जैसे फायनास्टराइड (प्रोपेसिया), एंड्रोजेनिक बालों के झड़ने को रोकने में मदद कर सकती हैं, विशेष रूप से पुरुष पैटर्न गंजापन के लिए।

बालों के झड़ने को धीमा करने के लिए आप रोजाना इस दवा का सेवन करते हैं, हालांकि कुछ लोग फायनास्टराइड लेने पर नए बालों के विकास का अनुभव करते हैं। यदि बालों का झड़ना एक ऑटोइम्यून स्थिति से संबंधित लगता है, तो आपका चिकित्सक कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स जैसी सूजन-रोधी दवाएं लिख सकता है।

जिन नए उपचारों की खोज की जा रही है, उनमें लेजर थेरेपी के कुछ रूप, पीआरपी के साथ माइक्रोनीडलिंग, साथ ही अन्य मौखिक दवाएं शामिल हैं। इनमें से कई उपचार अभी भी शुरुआती परीक्षण चरणों में हैं, और अधिक शोध आवश्यक होगा।

हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी

हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी में आपके सिर के गंजे हिस्सों में त्वचा के छोटे-छोटे प्लग, प्रत्येक में कुछ बाल होते हैं। यह वंशानुगत गंजापन वाले लोगों के लिए अच्छा काम करता है, क्योंकि वे आमतौर पर सिर के शीर्ष पर बाल खो देते हैं। क्योंकि कुछ बालों का झड़ना प्रगतिशील हो सकता है, आपको समय के साथ कई प्रक्रियाओं की आवश्यकता हो सकती है। यह ध्यान देने योग्य है कि इस विधि से एलोपेसिया के निशान वाले लोगों को लाभ या सहायता की संभावना नहीं है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

कौन से विटामिन की कमी से बाल झड़ते हैं?

बालों के झड़ने के साथ केवल राइबोफ्लेविन, बायोटिन, फोलेट और विटामिन बी 12 की कमी को जोड़ा गया है।

क्या नारियल का तेल बालों का झड़ना रोकता है?

जी हां, बालों को झड़ने से रोकने में नारियल का तेल कारगर और सुरक्षित साबित हुआ है। दरअसल पुराने समय में लोग अपने बालों को स्वस्थ, मजबूत और घना रखने के लिए इसका इस्तेमाल करते आ रहे हैं।

बाल झड़ते समय क्या खाना चाहिए?

अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो डॉक्टर से परामर्श करने के बाद आप निम्न चीजों को सेवन कर सकते हैं:

  • केले
  • पपीता
  • स्ट्रॉबेरीज
  • आंवला
  • संतरे
  • सेब
  • अमरूद
Request a Call Back X
Submit
By clicking Proceed, you agree to our Terms and Conditions and Privacy Policy

Do you have a question?

Get in touch with us

Submit
By clicking Proceed, you agree to our Terms and Conditions and Privacy Policy

Get in touch with us

Call Now