Call Now Whatsapp Call Back

रूखी त्वचा का कारण और घरेलू उपचार | Dry Skin in Hindi

dry skin faces
Share

हर किसी को मुलायम और खूबसूरत त्वचा पसंद है और इसके लिए लोग तरह-तरह के क्रीम, फेस पैक, लोशन और क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। हालाँकि, कई बार इन सबके बावज़ूद भी त्वचा में रूखापन आ जाता है।

आमतौर पर त्वचा में रूखापन सर्दी के मौसम में आता है, लेकिन कुछ लोगों को गर्मी के मौसम में भी इस समस्या का सामना करना पड़ता है। त्वचा में रूखापन होने पर वह सुखी यानी ड्राई दिखती है।

कुछ मामलों में त्वचा का रूखापन त्वचा के फटने और उसमें खुजली या जलन का कारण बन सकता है। आइए, इस ब्लॉग में हम त्वचा में रूखेपन के कारण और उसके घरेलू उपचार के बारे में विस्तार से जानने की कोशिश करते हैं।

रूखी त्वचा का कारण

त्वचा में रूखापन कई कारणों से हो सकता है जिसमें निम्न शामिल हो सकते हैं:

  1. त्वचा की प्रकृति: त्वचा में रूखेपन का सबसे पहला कारण इसकी प्रकृति हो सकती है। त्वचा मुख्यत तीन भंगों में बँटी होती है जिसमें तैलीय, शुष्क और मिली-जुली त्वचा होती है। जिस त्वचा की प्रकृति मिली-जुली होती है उसका कुछ भाग तैलीय और कुछ भाग शुष्क यानी सूखा या रुखा होता है।
  2. त्वचा संबंधित बीमारियां: त्वचा से संबंधित बीमारियां जैसे कि दाद, खुजली, सोरायसिस और एलर्जी आदि भी त्वचा में रूखेपन का कारण बन सकते हैं। ऐसी स्थिति में आपको तुरंत त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए।
  3. त्वचा के अनुरूप उत्पाद का इस्तेमाल न करना: त्वचा के अनुरूप फेसवॉश, फेस पैक, क्रीम या लोशन का इस्तेमाल नहीं करना त्वचा के रूखेपन का तीसरा कारण है। जब आप अपनी त्वचा की प्रकृति के अनुरूप इन उत्पादों का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो त्वचा में रूखेपन की शिकायत पैदा होती है।

इन सबके अलावा, दूसरी स्वास्थ्य समस्याएं जैसे कि डायबिटीज, कुपोषण, हाइपोथायरायडिज्म और महिलाओं में मेनोपॉज एवं हार्मोनल असंतुलन के कारण भी त्वचा में रूखापन आ सकता है।

रूखी त्वचा के लिए घरेलू उपचार

रूखी त्वचा का उपचार घर बैठे किया जा सकता है। अगर आप भी अपनी रूखी त्वचा से परेशान हैं तो नीचे दिए हुए घरेलू नुस्खों का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको पहले से त्वचा संबंधित किसी भी तरह की कोई समस्या है तो त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करने के बाद ही इन नुस्खों का इस्तेमाल करें।

  1. चंदन पाउडर और गुलाब जल: थोड़ी मात्रा में चंदन पाउडर और गुलाब जल को मिलाकर उसका लेप तैयार करें और फिर जहाँ-जहाँ त्वचा रूखी या सुखी है इस लेप को लगाएं। फिर लगभग आधे घंटे के बाद उस लेप को पानी से धो लें।
  2. हल्दी और दूध: दूध में हल्दी डालकर उसका सेवन करने से अनेक फायदे होते हैं। साथ ही, दूध में हल्दी मिलाकर उसका लेप तैयार करें। फिर उसे रूखी त्वचा पर लगाएं और लगभग आधे घंटे के बाद उसे धो लें।
  3. मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल: मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर उसका लेप तैयार करें और लगभग 10 मिनट के लिए उसे रूखी त्वचा पर लगाकर छोड़ दें।
  4. सेब का सिरका: सेब के सिरके को पानी में मिलाकर उसे रुई में डीप करें और फिर उससे रूखी त्वचा पर हल्की मालिश करें। सिरके को सीधा त्वचा पर नहीं लगाना है।
  5. नीम की पत्तियां: नीम की कुछ पत्तियों को पानी में उबालें और फिर पानी को 12 या 24 घंटों के लिए ठंडा होने दें। उसके बाद, पानी से पत्तियों को बाहर निकालकर उसे पीसकर उसका लेप तैयार करें और उसे रूखी त्वचा पर लगाएं।
  6. टी ट्री ऑयल और गुलाब जल: टी ट्री ऑयल में गुलाब जल मिलाकर उसका लेप तैयार करें और उसे रूखी त्वचा पर लगाएं। यह त्वचा के रूखेपन को दूर करने में बहुत प्रभावशाली साबित होता है।
  7. अधिक मात्रा में पानी पिएं: त्वचा के रूखेपन को दूर करने के लिए आप दिनभर में अधिक मात्रा में पानी पी सकते हैं। अधिक मात्रा में पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है। साथ ही, त्वचा का प्राकृतिक मॉइश्चर बना रहता है।

त्वचा में रूखापन दूसरी गंभीर समस्याओं के कारण भी हो सकता है। ऐसे में आपको ऊपर दिए गए घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करने से पहले त्वचा विशेषज्ञ से अवश्य परामर्श करना चाहिए। बिना डॉक्टर से परामर्श किए इन नुस्खों का इस्तेमाल करने पर आपको फायदा होने के बजाय दुष्प्रभाव भी हो सकता है।

त्वचा विशेषज्ञ से कम मिलना चाहिए?

अगर घरेलु नुस्खों से आपके रूखी त्वचा में कोई फायदा नहीं होता है या त्वचा का रूखापन समय के साथ बढ़ता है, कुछ समय के बाद त्वचा फटने लगती है, रूखी त्वचा में खुजली, जलन और दूसरी समस्याएं होती हैं तो आपको जल्द से जल्द त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

मेरी त्वचा क्यों सूख रही है?

आपकी त्वचा के सूखने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि त्वचा के अनुरूप साबुन, क्रीम, लोशन या दूसरे उत्पादों का इस्तेमाल न करना, त्वचा संबंधित किसी बीमारी से पीड़ित होना, शरीर में विटामिन ए और डी की कमी होना, प्रदुषण के संपर्क आयना आदि।

क्या नहाने से आपकी त्वचा रूखी हो सकती है?

कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि ज्यादा देर तक नहाने से त्वचा का प्राकृतिक तेल ख़त्म हो जाता है जिसके कारण त्वचा में रूखेपन की शिकायत हो सकती है।

Do you have a question?

    Get in touch with us



    Get in touch with us

    Call Now