Call Now Whatsapp Call Back

प्रेगनेंसी में ब्लीडिंग क्यों होती है?

प्रेगनेंसी में ब्लीडिंग क्यों होती है
Share

ब्लीडिंग होना सामान्य है या असामान्य?

गर्भावस्था में रक्तस्राव को सामान्य नहीं माना जाता है और इसका मूल्यांकन विशेषज्ञ द्वारा किया जाना चाहिए। यह हल्के धब्बे या रक्तस्राव आरोपण या हार्मोनल परिवर्तन जैसे कारकों के कारण हो सकता है। लगातार रक्तस्राव होने पर तुरंत मेडिकल सहायता लेने की आवश्यकता होती है। अगर आपके मन में यह प्रश्न उठता है कि प्रेगनेंसी में ब्लीडिंग कितनी होती है तो इसका सरल उत्तर है निम्न या अधिक मात्रा में जो हर महिला में भिन्न हो सकता है।

यह गर्भपात या अस्थानिक गर्भावस्था जैसी गंभीर स्थितियों का संकेत हो सकता है, जिसमें तत्काल चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। संक्रमण, सूजन या गर्भाशय ग्रीवा में परिवर्तन के कारण भी रक्तस्राव हो सकता है। गर्भावस्था के दौरान किसी भी रक्तस्राव के कारण और उपचार के उचित तरीके को निर्धारित करने के लिए विशेषज्ञ से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

प्रेगनेंसी में ब्लीडिंग होने के कारण

गर्भावस्था के दौरान रक्तस्राव चिंता का कारण हो सकता है और इसका मूल्यांकन एक विशेषज्ञ द्वारा किया जाना चाहिए। हालाँकि, चिंता महसूस करना सामान्य है, लेकिन यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि इस चरण के दौरान रक्तस्राव के विभिन्न कारण हो सकते हैं।

अगर आपके मन में यह प्रश्न उठता है कि प्रेगनेंसी में ब्लीडिंग कितने दिन तक होती है तो हम आपको बता दें कि यह ब्लीडिंग कुछ दिनों से लेकर लंबे समय तक हो सकती है। अनियमित ब्लीडिंग होने पर आपको तुरंत विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए।

प्रत्यारोपण रक्तस्राव एक संभावित कारण है। जब एक निषेचित अंडा गर्भाशय की परत से जुड़ जाता है, तो कुछ महिलाओं को हल्के धब्बे या रक्तस्राव का अनुभव हो सकता है। यह आमतौर पर अपेक्षित मासिक धर्म के समय के आसपास होता है और आमतौर पर नियमित अवधि की तुलना में हल्का और छोटा होता है।

गर्भावस्था के दौरान हार्मोनल परिवर्तन भी रक्तस्राव में योगदान कर सकते हैं। बढ़ते भ्रूण को सहारा देने के लिए शरीर महत्वपूर्ण हार्मोनल बदलावों से गुजरता है, और इन परिवर्तनों के परिणामस्वरूप कभी-कभी हल्का रक्तस्राव या स्पॉटिंग हो सकता है। हालाँकि, लगातार रक्तस्राव का मूल्यांकन डॉक्टर द्वारा किया जाना चाहिए।

दुर्भाग्य से, गर्भावस्था के दौरान रक्तस्राव भी गर्भपात का संकेत हो सकता है। गर्भपात का तात्पर्य 20वें सप्ताह से पहले गर्भावस्था के नष्ट होने से है, और यह भावनात्मक रूप से परेशान करने वाला हो सकता है। गर्भपात के लक्षण में योनि से रक्तस्राव, पेट में ऐंठन और योनि से ऊतक का बाहर निकलना शामिल हो सकते हैं। यदि आप इन लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो तत्काल चिकित्सा सहायता लेना महत्वपूर्ण है।

एक और गंभीर स्थिति जो प्रारंभिक गर्भावस्था में रक्तस्राव का कारण बन सकती है वह है अस्थानिक गर्भावस्था। यह तब होता है जब निषेचित अंडा गर्भाशय के बाहर, आमतौर पर फैलोपियन ट्यूब में प्रत्यारोपित होता है। एक्टोपिक गर्भधारण व्यवहार्य नहीं है और अगर तुरंत पता न लगाया जाए और इलाज न किया जाए तो यह जीवन के लिए खतरा हो सकता है। रक्तस्राव के अलावा, लक्षणों में पेट दर्द, कंधे में दर्द और चक्कर आना शामिल हो सकते हैं।

गर्भाशय ग्रीवा, योनि या पेल्विक क्षेत्र में संक्रमण या सूजन के कारण भी गर्भावस्था के दौरान रक्तस्राव हो सकता है। इन स्थितियों में जटिलताओं को रोकने के लिए चिकित्सा उपचार की आवश्यकता हो सकती है। इस स्थिति में पीरियड मिस होने के बाद ब्लीडिंग होना या प्रेगनेंसी में लाल पानी आना गंभीर स्थिति को ओर इशारा भी ही सकता है, इसलिए बिना देरी किए आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

इसके अलावा, गर्भावस्था के दौरान गर्भाशय ग्रीवा में परिवर्तन इसे अधिक संवेदनशील बना सकता है और रक्तस्राव का खतरा हो सकता है। संभोग या पैल्विक परीक्षण कभी-कभी गर्भाशय ग्रीवा में जलन पैदा कर सकता है और कुछ मामलों में रक्तस्राव का कारण बन सकता है। प्रेगनेंसी के फर्स्ट मंथ में ब्लीडिंग होना भी संभव है।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि हालांकि यह जानकारी गर्भावस्था के दौरान रक्तस्राव के कुछ संभावित कारण प्रदान करती है, लेकिन यह एक विस्तृत सूची नहीं है। यदि आपको या आपके किसी जानने वाले को गर्भावस्था के दौरान रक्तस्राव का अनुभव हो रहा है, तो उचित मूल्यांकन के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करना महत्वपूर्ण है। वे विशिष्ट परिस्थितियों के आधार पर व्यक्तिगत सलाह और आवश्यक चिकित्सा देखभाल प्रदान करने में सक्षम होंगे।

प्रेगनेंसी में ब्लीडिंग होने पर जांच 

यदि आप गर्भावस्था में ‘रक्तस्राव परीक्षण’ की बात कर रहे हैं, तो यह स्पष्ट करना महत्वपूर्ण है कि गर्भावस्था के दौरान रक्तस्राव परीक्षण नामक कोई विशिष्ट परीक्षण नहीं है। हालाँकि, यदि आपको गर्भावस्था के दौरान रक्तस्राव का अनुभव हो रहा है तो विशेषज्ञ विभिन्न परीक्षण कर सकते हैं।

इन परीक्षणों में हार्मोन के स्तर की जांच करने के लिए रक्त परीक्षण, बच्चे के विकास का आकलन करने और किसी भी संभावित समस्या का पता लगाने के लिए अल्ट्रासाउंड स्कैन, और संभवतः गर्भाशय ग्रीवा का मूल्यांकन करने और किसी भी असामान्यता की जांच करने के लिए एक पैल्विक परीक्षा शामिल हो सकती है।

प्रेगनेंसी में ब्लीडिंग रोकने के घरेलू उपाय

घरेलू उपचार अंतर्निहित कारण का समाधान नहीं कर सकते हैं और संभावित रूप से हानिकारक या अप्रभावी हो सकते हैं। यदि आपको गर्भावस्था के दौरान रक्तस्राव का अनुभव हो रहा है, तो चिकित्सा सहायता लेते समय पालन करने के लिए यहां कुछ सामान्य दिशानिर्देश दिए गए हैं:

  • आराम करें और भारी गतिविधियों से बचें: ऐसी गतिविधियों में शामिल होने से बचें जो शरीर पर दबाव डाल सकती हैं, रक्तस्राव संभावित रूप से खराब हो सकता है। जब तक आपको चिकित्सकीय मार्गदर्शन न मिल जाए तब तक आराम करने और ज़ोरदार व्यायाम या भारी सामान उठाने से बचने की सलाह दी जाती है।
  • हाइड्रेटेड रहें: समग्र स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना आवश्यक है। यह गर्भावस्था के दौरान जलयोजन बनाए रखने और आपके स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है।
  • संभोग से बचें: जब तक कोई विशेषज्ञ रक्तस्राव के कारण का मूल्यांकन नहीं कर लेता, तब तक यौन गतिविधियों से परहेज करने का सुझाव दिया जाता है।
  • शांत रहें और तनाव का प्रबंधन करें: तनाव आपकी सेहत पर असर डाल सकता है। गहरी साँस लेने के व्यायाम या ध्यान जैसी विश्राम तकनीकों का अभ्यास करने से तनाव के स्तर को प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है।

याद रखें, ये उपाय पेशेवर चिकित्सा सलाह के विकल्प नहीं हैं। रक्तस्राव का कारण निर्धारित करने और उचित मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिए तुरंत स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। वे आपकी विशिष्ट स्थिति का आकलन करने और आपकी आवश्यकताओं के आधार पर व्यक्तिगत देखभाल प्रदान करने में सक्षम होंगे।

Request a Call Back X
Submit
By clicking Proceed, you agree to our Terms and Conditions and Privacy Policy

Do you have a question?

Get in touch with us

Submit
By clicking Proceed, you agree to our Terms and Conditions and Privacy Policy

Get in touch with us

Call Now