Call Now Whatsapp Call Back

पेट साफ करने के घरेलू उपाय ( Pet Saaf Karne Ke Upay)

pet saaf karne ke gharelu upay
Share

लाइफस्टाइल और खान-पान सही नहीं होने के कारण अनेक तरह की समस्याएं होती है, पेट साफ नहीं होना भी उन्हीं में से एक है। पेट साफ नहीं होने से आपका पूरा दिन खराब हो सकता है।

वैसे तो पेट साफ नहीं होने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन इसके मुख्य कारणों में गलत खान-पान करना, समय पर शौच नहीं जाना, व्यायाम नहीं करना, पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीना, सिगरेट और चाय-कॉफी का अत्याधिक सेवन करना और निष्क्रिय जीवन जीना आदि शामिल हैं।

Robotic Surgery Blog Banner- 2

पेट साफ करने के घरेलू उपाय (Pet Saaf Karne Ke Gharelu Upay)

पेट साफ करने के अनेक घरेलू नुस्खे उपलब्ध हैं जिनकी मदद से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। 

पेट साफ करने के उपाय (Pet Saaf Kaise Kare)

अगर आप पेट साफ न होने के कारण (pet saaf na hone ke karan) परेशान हैं तो नीचे दिए हुए नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं:-

  • पर्याप्त मात्रा में पानी पीना

वैसे तो (pet saaf karne ka tarika) पेट साफ करने के अनेक तरीके मौजूद हैं, लेकिन सुबह में खाली पेट हल्का गर्म पानी पीना उन सब में अधिक प्रभावशाली माना जाता है।

नियमित रूप से सुबह खली पेट पानी पीने से पेट अच्छी तरह साफ होता है। सुबह खली पेट पानी पीने के साथ-साथ आपको पुरे दिन भी पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए।

साथ ही, खाना खान के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए, क्योंकि इससे गैस और कब्ज की समस्या होती है जिससे आपको बदहजमी और दूसरी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

  • योगासन

अगर कब्ज के कारण आपका पेट अच्छी तरह से खाली नहीं होता है तो आप कुछ ख़ास योगासन का सहारा ले सकते हैं | ताड़ासन, तिर्यक ताड़ासन, पश्चिमोत्तानासन, बंधासन, कटिचक्रासन और त्रिकोणासन करने से कब्ज की शिकायत दूर होती है।

आप इन योगासनों की मदद से अपने पेट की समस्या को दूर कर सकते हैं। यह पेट साफ करने के साथ-साथ पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाने का काम करते हैं।

  • हींग

हींग का इस्तेमाल पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। पेट की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए हींग का सेवन प्रभावशाली होता है। एक गिलास हल्का गर्म पानी में थोड़ा सा हींग चूर्ण मिलाकर उसका सेवन करने से पेट साफ हो जाता है।

  • वामन विधि

पेट साफ करने का यह एक कारगर तरीका है। रोज सुबह उठने के बाद पेट भरकर पानी पीएं और कुछ मिनटों के बाद दो उँगलियों को गले में डालकर पानी को पेट से बाहर निकालें। यह उलटी करने जैसा है।

यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का एक सटीक तरीका है। इस विधि का इस्तेमाल छोटे बच्चों से नहीं करवाना चाहिए। अगर आप इसे पहली बार कर रहे हैं तो एक ट्रेनर की निगरानी में करें।

  • रुबर्ब

रुबर्ब का इस्तेमाल पेट साफ करने की दवा (Pet Saaf Karne Ki Dawa) के रूप में किया जा सकता है। यह एक गुणकारी पौधा है जिसका इस्तेमाल भोजन और दवा के रूप में सालों से किया जाता रहा है। यह दिखने में पालक की तरह होता है। इसका इस्तेमाल चटनी के रूप में किया जा सकता है। गैस, कब्ज, दस्त या पेट से संबंधित दूसरी समस्याओं को दूर करने का यह एक प्रभावशाली तरीका है।

इन सबके अलावा, दूसरे भी अनेक ऐसे नुस्खे हैं जो पेट साफ करने में मदद कर सकते हैं। इसमें मुख्य रूप से गुनगुना पानी, शहद और नींबू, अजवाइन, सेब, दही, सेब का सिरका, कच्ची सब्जियों का जूस, अलसी का बीज, तुलसी और नारियल पानी आदि शामिल हैं।

पेट साफ ना होने के क्या लक्षण हैं?

पेट साफ नहीं होने का सबसे बड़ा लक्षण है पेट फूलना और पेट में दर्द होना। इसके अलावा, आप दूसरे भी अन्य लक्षणों को अनुभव कर सकते हैं जैसे कि:-

  • पेट में गैस होना

  • भूख न लगाना

  • सांस से बदबू आना

  • जी मिचलाना

  • पेट में भारीपन होना

  • पाचन खराब होना

  • मन अशांत होना

  • पेट में मरोड़ होना

  • मल का सख्त होना

  • नियमित रूप से मल त्याग नहीं होना

  • मल त्याग के दौरान जोर लगाना


अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q1. पेट साफ ना हो रहा हो तो क्या करें?

पेट साफ नहीं होने पर आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। अपनी डाइट में सुधार करना चाहिए और रोजाना सुबह या शाम को नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए। इन सबसे फायदा नहीं होने पर डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

Q2. पेट को साफ करने के लिए क्या खाना चाहिए?

पेट साफ करने के लिए आपको हरी पत्तेदार सब्जियों और ताजा फलों का सेवन करना चाहिए। साथ ही, अपनी डाइट में लस्सी और दही को शामिल करना चाहिए। इन सबके अलावा, रोजाना सुबह खाली पेट हल्का गुनगुना पानी पीना सबसे बेहतर है।

Q3. कौन सा फल खाने से पेट साफ होता है?

पपीता, सेब, संतरा, नाशपाती, अमरुद, कीवी, आलूबुखारा और नींबू का खाने से पेट साफ होता है।

Request a Call Back X
Submit
By clicking Proceed, you agree to our Terms and Conditions and Privacy Policy

Do you have a question?

Get in touch with us

Submit
By clicking Proceed, you agree to our Terms and Conditions and Privacy Policy

Get in touch with us

Call Now