Call Now Whatsapp Call Back

सांस लेने में दिक्कत हो तो क्या करें?

सांस लेने में दिक्कत हो तो क्या करे
Share

सांस लेने में दिक्कत एक आम स्वास्थ्य समस्या है जो कई लोगों को प्रभावित करती है। यह समस्या व्यक्ति को न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक रूप से भी परेशान करती है। इसलिए, सांस लेने में दिक्कत के लक्षण को ठीक से समझना और उचित उपचार करना महत्वपूर्ण है।

इस ब्लॉग में हम सांस लेने में तकलीफ होना यानी सांस लेने में दिक्कत के कारणों पर चर्चा करेंगे। साथ ही, सांस लेने में दिक्कत हो तो क्या करें घरेलू उपाय का इस्तेमाल करें आदि के बारे में जानने की कोशिश करेंगे। अगर आपको अचानक सांस लेने में दिक्कत होना, गैस के कारण सांस लेने में दिक्कत होना या सोते समय सांस लेने में दिक्कत होना आदि से परेशान हैं तो यह ब्लॉग आपके लिए महत्वपूर्ण है।

सांस लेने में दिक्कत क्यों होती है? ( Why there is Difficulty in Breathing)

सांस लेने में कठिनाई विभिन्न कारकों के कारण हो सकती है, हल्के से लेकर गंभीर स्थितियों तक। सांस लेने में कठिनाई के कुछ सामान्य कारण यहां दिए गए हैं:

श्वसन संक्रमण

सामान्य सर्दी, फ्लू, ब्रोंकाइटिस या निमोनिया जैसे संक्रमणों से वायुमार्ग में सूजन और संकुचन हो सकता है, जिससे सांस लेना अधिक चुनौतीपूर्ण हो जाता है।

अस्थमा

यह पुरानी स्थिति वायुमार्ग की सूजन और संकुचन का कारण बनती है, जिसके परिणामस्वरूप सांस लेने में तकलीफ, घरघराहट और खांसी होती है।

क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी)

इस शब्द में क्रोनिक ब्रोंकाइटिस और वातस्फीति जैसी स्थितियां शामिल हैं, जो फेफड़ों को लगातार नुकसान पहुंचाती हैं और लगातार सांस लेने में (difficulty in breathing) कठिनाई होती हैं।

एलर्जी

पराग, धूल के कण, पालतू जानवरों की रूसी या कुछ खाद्य पदार्थों से एलर्जी की प्रतिक्रिया श्वसन संबंधी लक्षण पैदा कर सकती है, जिसमें सांस लेने में कठिनाई भी शामिल है।

चिंता और घबराहट

तीव्र चिंता या घबराहट के दौरे से तेजी से सांस लेना, सीने में जकड़न और सांस लेने के लिए संघर्ष करने की अनुभूति हो सकती है।

हृदय की स्थितियाँ

हृदय की विफलता (cardiac arrest), कोरोनरी धमनी रोग, या अतालता सहित विभिन्न हृदय समस्याएं, हृदय की रक्त को प्रभावी ढंग से पंप करने की क्षमता को ख़राब कर सकती हैं, जिससे सांस फूलने लगती है।

मोटापा

अत्यधिक वजन श्वसन प्रणाली पर दबाव डाल सकता है, जिससे सांस लेना कठिन हो जाता है, खासकर शारीरिक परिश्रम के दौरान।

पल्मोनरी एम्बोलिज्म

फुफ्फुसीय धमनी में रक्त का थक्का, जो फेफड़ों को रक्त की आपूर्ति करता है, रक्त प्रवाह में बाधा डाल सकता है और अचानक सांस लेने में तकलीफ हो सकती है।

फेफड़े के रोग

फुफ्फुसीय फाइब्रोसिस, फेफड़े का कैंसर, या फुफ्फुसीय उच्च रक्तचाप जैसी स्थितियां फेफड़ों की कार्यप्रणाली को ख़राब कर सकती हैं और परिणामस्वरूप सांस लेने में कठिनाई हो सकती है।

अन्य कारक

अधिक ऊंचाई, प्रदूषकों के संपर्क में आना, धूम्रपान, कुछ दवाएं और एनीमिया या न्यूरोमस्कुलर विकार जैसी अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याएं भी सांस लेने में कठिनाई में योगदान कर सकती हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सांस लेने में कठिनाई एक गंभीर चिकित्सा स्थिति का लक्षण हो सकती है, इसलिए यदि आप लगातार या गंभीर सांस लेने की समस्याओं ( severe breathing problem) का अनुभव कर रहे हैं तो चिकित्सा सहायता लेने की सलाह दी जाती है।

सांस लेने में दिक्कत के लक्षण

अगर आपको सांस लेने में दिक्कत होती है तो इसके आलावा आप अन्य एलक्शन भी अनुभव कर सकते हैं जैसे कि सांस लेने में तकलीफ या घाबराहट का अनुभव करना, घुटने की आवाज़ सुनाई देना या श्वास कष्ट का अनुभव करना, सांस लेने में अच्छी तरह से खींचने में कठिनाई या दर्द महसूस करना और सांस लेते समय फूलने का अनुभव करना आदि।

Also Read: जानिए क्या होते हैं प्रेगनेंसी के शुरूआती लक्षण

सांस लेने में दिक्कत हो तो क्या करें?

यदि आपको या किसी अन्य को सांस लेने में कठिनाई हो रही है, तो तुरंत कार्रवाई करना आवश्यक है। अनुसरण करने के लिए यहां कुछ चरण दिए गए हैं:

शांत रहें

घबराने से सांस लेने में कठिनाई बढ़ सकती है। शांत और केंद्रित रहने का प्रयास करें।

तत्काल चिकित्सा सहायता लें

यदि सांस लेने में कठिनाई गंभीर है, लगातार है, या अन्य संबंधित लक्षणों के साथ है, तो आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें या बिना देरी किए निकटतम आपातकालीन कक्ष में जाएं।

आरामदायक स्थिति में बैठें

सीधे या थोड़ा आगे की ओर बैठें, क्योंकि इससे वायुमार्ग को खोलने और सांस लेने में सुविधा हो सकती है। सीधे लेटने से बचें, क्योंकि इससे सांस लेने में और रुकावट आ सकती है।

निर्धारित दवा का सेवन करें

यदि आपके पास अस्थमा या सीओपीडी जैसी स्थितियों के लिए निर्धारित इनहेलर है, तो इसे अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के निर्देशानुसार उपयोग करें। इन्हेलर वायुमार्ग को खोलने और सांस लेने में होने वाली कठिनाइयों से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं।

गहरी सांस लेने का अभ्यास करें

अपनी सांस को नियंत्रित करने और चिंता को कम करने में मदद के लिए धीमी, गहरी सांसें लें। अपनी नाक से धीरे-धीरे सांस लें, कुछ सेकंड के लिए अपनी सांस रोकें और फिर अपने मुंह से धीरे-धीरे सांस छोड़ें।

ट्रिगर्स से बचें

यदि आप अपनी सांस लेने में कठिनाई का कारण जानते हैं, जैसे कि एलर्जी या जलन पैदा करने वाले पदार्थों के संपर्क में आना, तो अपने आप को उस वातावरण से दूर करने का प्रयास करें या जोखिम को कम करने के लिए कदम उठाएं।

टाइट कपड़े ढीले करें

छाती या कमर के आसपास तंग कपड़े सांस लेने में बाधा उत्पन्न कर सकते हैं। बेहतर वायु प्रवाह के लिए किसी भी तंग कपड़े को ढीला कर दें।

हाइड्रेटेड रहें

अपने आप को हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी पीते रहें। शुष्क वायुमार्ग से सांस लेने में कठिनाई बढ़ सकती है।

चिकित्सीय मूल्यांकन लें

भले ही आपकी सांस लेने में कठिनाई कम हो जाए या सुधार हो जाए, फिर भी अंतर्निहित कारण निर्धारित करने और उचित उपचार प्राप्त करने के लिए चिकित्सा मूल्यांकन कराना महत्वपूर्ण है।

याद रखें, ये चरण सामान्य अनुशंसाएँ हैं, और आपकी विशिष्ट स्थिति के आधार पर उचित निदान और मार्गदर्शन के लिए स्वास्थ्य देखभाल विशेषज्ञ से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

सांस लेने में दिक्कत हो तो क्या खाना चाहिए?

यदि आप सांस लेने में कठिनाई का अनुभव कर रहे हैं, तो स्वस्थ और संतुलित आहार बनाए रखना महत्वपूर्ण है। उन खाद्य पदार्थों के सेवन पर ध्यान दें जो श्वसन स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं, जैसे कि विटामिन सी से भरपूर फल (जैसे खट्टे फल), पत्तेदार साग, तैलीय मछली, नट और बीज, और सूजन-रोधी गुणों वाले खाद्य पदार्थ (जैसे हल्दी और अदरक)। हाइड्रेटेड रहें और ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें जो एलर्जी पैदा कर सकते हैं या श्वसन संबंधी लक्षण खराब कर सकते हैं।

सांस फूलने पर क्या नहीं खाना चाहिए?

सांस की तकलीफ का अनुभव होने पर, कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों से बचने की सलाह दी जाती है जो श्वसन संबंधी लक्षणों को बढ़ा सकते हैं। इनमें प्रसंस्कृत और तले हुए खाद्य पदार्थ, मीठे स्नैक्स और पेय पदार्थ, उच्च वसा वाले डेयरी उत्पाद और ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल हैं जो एलर्जी या संवेदनशीलता पैदा करने के लिए जाने जाते हैं।

इसके अतिरिक्त, उन खाद्य पदार्थों को सीमित करना या उनसे बचना महत्वपूर्ण है जो सूजन या गैस का कारण बन सकते हैं, जैसे कार्बोनेटेड पेय, बीन्स, गोभी और प्याज। अपनी विशिष्ट स्थिति के आधार पर व्यक्तिगत आहार संबंधी सलाह के लिए विशेषज्ञ से परामर्श लें।

Also Read: खून की कमी के कारण, लक्षण और इलाज | Blood Deficiency In Hindi

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

मनुष्य को सांस लेने में कठिनाई कब होती है?

मनुष्य को सांस लेने में कई कारणों से दिक्कतें हो सकती हैं। इसमें मुख्य रूप से गैस, अल्सर, अस्थमा या दिल से संबंधित बीमारी से पीड़ित होना शामिल हैं।

सांस लेने में घबराहट क्यों होती है?

आमतौर पर दिल की बीमारी होने पर व्यक्ति को सांस लेने में घबराहट होती है। इसके अलावा, किसी बात की चिंता होना, तनाव होना या किसी चीज से डर जाना भी अचानक सांस लेने में दिक्कत होना आदि में शामिल है।

सांस की नली को कैसे साफ करें?

सांस लेने में दिक्कत होने पर डॉक्टर हल्का गर्म पानी पिने, ग्रीन टी पिने और लाइट खाना खाने का सुझाव देते हैं। इससे सांस लेने में आसानी होती है।

Request a Call Back X
Submit
By clicking Proceed, you agree to our Terms and Conditions and Privacy Policy

Do you have a question?

Get in touch with us

Submit
By clicking Proceed, you agree to our Terms and Conditions and Privacy Policy

Get in touch with us

Call Now