Call Now Whatsapp Call Back

कैल्शियम की कमी के कारण, लक्षण और उपचार | Calcium Deficiency In Hindi

Share

कैल्शियम एक धातु है जो मानव शरीर के लिए आवश्यक होता है। कैल्शियम हड्डियों, दांतों, मांसपेशियों, नसों और अन्य शरीर के अंगों के विकास और संरचना के लिए जरूरी होता है। इसके अलावा, कैल्शियम शरीर की अनेक क्रियाओं जैसे दिल की गतिशीलता, खून का थक्का, हॉर्मोन सक्रियता आदि को नियंत्रित करता है।

कैल्शियम की कमी के कारण

शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर आपको अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कैल्शियम की कमी अनेक कारणों से हो सकती है जिसमें मुख्य रूप से निम्न शामिल हैं:

  • यदि आपका आहार कैल्शियम समृद्ध नहीं है, तो आपके शरीर में कैल्शियम की कमी हो सकती है। आमतौर पर दूध उत्पादों, गाजर, मूली, पालक, नींबू, अंजीर जैसे आहार में कैल्शियम मौजूद होता है।
  • अधिक मात्रा में कैफीन और एल्कोहल के सेवन से भी कैल्शियम की कमी हो सकती है।
  • वयस्कता के साथ, शरीर कैल्शियम का संचय कम करता है।
  • कैल्शियम की कमी नपुंसकता या ओस्टियोपोरोसिस के कारण हो सकती है।
  • विटामिन डी शरीर में कैल्शियम का संचय करने में मदद करता है। विटामिन डी की कमी भी कैल्शियम की कमी का कारण बन सकती है।

अन्य कारण: कुछ दवाओं और बीमारियों भी कैल्शियम की कमी का कारण बन सकते हैं, जैसे कि किडनी रोग, अल्जाइमर रोग, और कैंसर।

कैल्शियम की कमी के लक्षण

कैल्शियम शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण मिनरल होता है जो हड्डियों, दांतों और न्यूरो-मस्कुलर फण्क्शन के लिए आवश्यक होता है। कैल्शियम की कमी के कुछ लक्षण निम्नलिखित हैं:

  • कैल्शियम आपकी हड्डियों के लिए आवश्यक होता है जो उन्हें मजबूत और स्वस्थ रखता है। कम कैल्शियम वाले खाद्य पदार्थों के सेवन से, हड्डियों की कमजोरी होती है जिससे आपकी हड्डियां भंगुर हो सकती हैं और घायल होने की संभावना बढ़ जाती है।
  • कैल्शियम एक महत्वपूर्ण रोल न्यूरो-मस्कुलर फंक्शन के लिए भी निभाता है, जो मांसपेशियों को संचालित करता है। कम कैल्शियम से, आप मांसपेशियों में दर्द और दुख से पीड़ित हो सकते हैं।
  • कैल्शियम दांतों के लिए भी आवश्यक होता है जो उन्हें स्वस्थ और मजबूत बनाता है। कम कैल्शियम से, आपके दांतों में संक्रमण और दर्द की संभावना बढ़ जाती है।

इन सबके अलावा, कैल्शियम की कमी होने पर आप खुद में अन्य लक्षण भी अनुभव कर सकते हैं जैसे की जोड़ों और हड्डियों में दर्द आदि।

शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर क्या करना चाहिए?

अधिकतर केस में, आपके शरीर में कैल्शियम की कमी आहार में कैल्शियम की कमी के कारण होती है। इसलिए, आपको कैल्शियम से भरपूर आहार लेना चाहिए। आप दूध और दूध से बनी चीजें, सोया दूध, तिल, साग और खजूर जैसी खाद्य पदार्थ खा सकते हैं जो कैल्शियम से भरपूर होते हैं।

विटामिन डी की कमी भी कैल्शियम की कमी का कारण हो सकती है। विटामिन डी सूर्य की किरणों के संपर्क में शरीर में उत्पन्न होता है। इसलिए, रोज सूर्योदय और सूर्यास्त के दौरान कम समय के लिए सूर्य की किरणों से संपर्क करना चाहिए।

नियमित व्यायाम भी शरीर में कैल्शियम की आपूर्ति में सुधार करता है। व्यायाम करने से हड्डियों में तनाव बढ़ता है और इससे शरीर में कैल्शियम की आपूर्ति में सुधार होता है।

कैल्शियम की कमी से कमर में दर्द होता है क्या?

हाँ, कैल्शियम की कमी से कमर में दर्द हो सकता है। कैल्शियम एक महत्वपूर्ण मिनरल होता है जो हड्डियों, दांतों, नसों, मांसपेशियों और अन्य शरीर के अंगों के स्वस्थ विकास और कार्यों के लिए आवश्यक होता है।

कैल्शियम की कमी होने पर हड्डियों और मांसपेशियों की कमजोरी होती है जो कमर और पीठ में दर्द का कारण बन सकती है। इसके अलावा कमजोर हड्डियों की वजह से बढ़ती उम्र के साथ अधिक बोझ उठाने पर भी कमर में दर्द हो सकता है।

यदि आपको कमर और पीठ में दर्द हो रहा है तो आपको अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए। वे आपकी स्थिति की जांच करेंगे और कमजोर हड्डियों या कैल्शियम की कमी जैसी किसी समस्या को दूर करने के लिए आपको सलाह देंगे।

क्या कैल्शियम की कमी से घुटनों में दर्द होता है?

हाँ, कैल्शियम की कमी से घुटनों में दर्द हो सकता है। कैल्शियम एक महत्वपूर्ण मिनरल होता है जो हड्डियों, दांतों, नसों, मांसपेशियों और अन्य शरीर के अंगों के स्वस्थ विकास और कार्यों के लिए आवश्यक होता है।

कैल्शियम की कमी होने से हड्डियों और मांसपेशियों की कमजोरी होती है जो घुटनों जैसे जोड़ों को भी प्रभावित कर सकती है। इसके अलावा कमजोर हड्डियों की वजह से घुटनों को सहने में अधिक दर्द हो सकता है।

यदि आपको घुटनों में दर्द हो रहा है तो आपको अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए। वे आपकी स्थिति की जांच करेंगे और कमजोर हड्डियों या कैल्शियम की कमी जैसी किसी समस्या को दूर करने के लिए आपको सलाह देंगे।

Request a Call Back X
Submit
By clicking Proceed, you agree to our Terms and Conditions and Privacy Policy

Do you have a question?

Get in touch with us

Submit
By clicking Proceed, you agree to our Terms and Conditions and Privacy Policy

Get in touch with us

Call Now