Call Now Whatsapp Call Back

सूखी खांसी: कारण, लक्षण, घरेलू उपाय और निदान

सूखी-खांसी
Share

सूखी खांसी एक श्वसन स्थिति (respiratory condition) है जिसमें बलगम या कफ का उत्पादन नहीं होता है। आमतौर पर यह गले और वायुमार्ग में जलन या सूजन के कारण होता है। हालाँकि, इसके मुख्य कारणों में सामान्य सर्दी या फ्लू जैसे वायरल संक्रमण, एलर्जी, जलन पैदा करने वाले कारक या पर्यावरणीय कारक शामिल हैं।

खांसी कठोर और कर्कश लगती है, जिससे कफ के माध्यम से राहत नहीं मिलती है और मरीज को परेशानी होती है। कुछ मामलों में सूखी खांसी विभिन्न अंतर्निहित स्थितियों का लक्षण भी हो सकती है। इसके मूल कारण को समझना, सटीक उपचार में मदद करता है। इस ब्लॉग में हम सूखी खांसी के कारण, लक्षण, घरेलू उपचार आदि के बारे में जानने की कोशिश करेंगे।

सूखी खांसी का कारण

सूखी खांसी विभिन्न अंतर्निहित कारणों से हो सकती है, जो अक्सर श्वसन प्रणाली में जलन या सूजन का संकेत देती है। सामान्य सर्दी या इन्फ्लूएंजा जैसे वायरल संक्रमण अक्सर सूखी खांसी का कारण बनते हैं। पराग, धूल, या पालतू जानवरों के रूसी जैसे वायुजनित कणों से एलर्जी के कारण भी बलगम उत्पन्न हुए बिना लगातार खांसी हो सकती है। धुआँ, प्रदूषण, या तेज़ गंध जैसे पर्यावरणीय परेशानियाँ भी सूखी खाँसी को प्रेरित कर सकती हैं।

गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी) पेट के एसिड को एसोफेगस में वापस प्रवाहित करके खांसी में योगदान कर सकता है। कुछ दवाएं, विशेष रूप से उच्च रक्तचाप के लिए जिन्हें एसीई अवरोधक के रूप में जाना जाता है, लगातार खांसी के दुष्प्रभाव से जुड़ी हैं। इसके अलावा, अस्थमा या क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) जैसी श्वसन संबंधी स्थितियां सूखी खांसी के साथ प्रकट हो सकती हैं।

सूखी खांसी का लक्षण

सूखी खांसी के लक्षणीं में गले में खिचखिच होना, आवाज़ कर्कश होना, गले में खरोच जैसा अनुभव होना और तेज़ आवाज़ के साथ खांसी होना आदि शामिल हैं। सूखी खांसी वाले लोगों को असुविधा या गले में बेचैनी महसूस हो सकती है, जो अक्सर खांसने से बढ़ जाती है। खांसी अनुत्पादक होती है, अर्थात इसमें बलगम नहीं आता है।

हालांकि, यह एक स्टैंडअलोन लक्षण हो सकता है, लेकिन वायरल संक्रमण, एलर्जी या श्वसन स्थितियों जैसे अंतर्निहित कारणों के साथ थकान, सांस की तकलीफ या सीने में परेशानी जैसे अतिरिक्त लक्षण भी अनुभव हो सकते हैं, जिसके लिए उचित निदान और उपचार की आवश्यकता होती है।

और अधिक पढ़ें : खांसी का कारण और इलाज | Cough in Hindi

सूखी खांसी ठीक करने का घरेलू उपाय

घर पर सूखी खांसी का प्रबंधन करने में सुखदायक उपचार और जीवनशैली में बदलाव शामिल है। हालांकि, ये उपाय राहत प्रदान कर सकते हैं, लेकिन अगर खांसी बनी रहती है या बिगड़ जाती है तो विशेषज्ञ से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। घर पर सूखी खांसी का उपचार करने के लिए डॉक्टर से परामर्श के बाद निम्न घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल किया जा सकता है:

  • जलयोजन बनाए रखना:

    अपने गले को नम रखने और जलन को कम करने के लिए पूरे दिन खूब पानी पियें। गर्म तरल पदार्थ, जैसे हर्बल चाय, साफ़ शोरबा, या शहद और नींबू के साथ गर्म पानी, विशेष रूप से फायदेमंद हो सकते हैं।

  • शहद का सेवन करना:

      शहद में प्राकृतिक जीवाणुरोधी और सुखदायक गुण होते हैं। गर्म पानी या हर्बल चाय में एक चम्मच शहद मिलाएं और उसका सेवन करें। सोने से पहले कच्चे शहद का सेवन खांसी को कम करने और बेहतर नींद को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

  • नमक के पानी से गरारे करना:

    नमक के पानी से गरारे करने से गले की जलन कम हो सकती है। गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिलाकर दिन में कई बार गरारे करें।

  • ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करना:

    हवा में नमी लाने के लिए अपने कमरे में ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें। नम हवा गले में सूखापन दूर करने और खांसी को कम करने में मदद कर सकती है।

  • भाप लेना:

    भाप लेने से श्वसन मार्ग को नमी मिलने पर तुरंत फायदा होता है। गर्म पानी में नीलगिरी के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं और भाप लें।

  • अदरक की चाय पीना:

    अदरक में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो सूखी खांसी को ठीक करने में मदद कर सकते हैं। ताजे अदरक के टुकड़ों को पानी में उबालकर अदरक की चाय तैयार करें। मिठास के लिए शहद मिलाएं और उसका सेवन करें।

  • हल्दी वाला दूध पीना:

    हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाएं और सोने से पहले पिएं।

  • आराम करना:

    सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त आराम मिले ताकि आपका शरीर ठीक हो सके। पर्याप्त नींद प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करती है और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है।

  • सिर को ऊपर उठाकर सोना:

    सोते समय अतिरिक्त तकिये का उपयोग करके अपना सिर ऊंचा रखें। यह रात के समय होने वाली खांसी को कम करने में मदद कर सकता है।

  • प्रदुषण के सम्पर्क में आने से बचना:

    धुएं, तेज़ गंध और अन्य पर्यावरणीय परेशानियों से दूर रहें जो सूखी खांसी को बदतर बना सकते हैं। घर से बाहर निकलने पर मास्क का इस्तेमाल करें।

  • गर्म सेक लगाना:

    गले पर गर्म सेक लगाने से मांसपेशियों को आराम मिल सकता है और असुविधा कम हो सकती है। गर्म नमक के पानी में एक कपड़ा डुबोएं, उसे निचोड़ें और कुछ मिनटों के लिए अपने गले पर रखें।

  • प्रोबायोटिक्स का सेवन करना:

    दही या सप्लीमेंट्स में पाए जाने वाले प्रोबायोटिक्स, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और श्वसन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

ऊपर दिए गए घरेलू नुस्खे सूखी खांसी के अलक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन यह विशेषज्ञ के साथ परामर्श और उपचार की जगह नहीं ले सकता है। अगर आपकी सूखी खांसी बनी रहती है, गंभीर है, या अन्य संबंधित लक्षणों के साथ है, तो उचित निदान और उपचार के लिए विशेषज्ञ से परामर्श करें। साथ ही, पहले से मौजूद स्वास्थ्य समस्याओं वाले या पहले से दवाएँ लेने वालों को नए उपचार आज़माने से पहले एक विशेषज्ञ से अवश्य मार्गदर्शन लेना चाहिए।

और अधिक पढ़ें : सूखी खांसी: कारण, लक्षण, घरेलू उपाय और निदान

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

लगातार सूखी खांसी का क्या कारण है?

लगातार सूखी खांसी विभिन्न कारणों से हो सकती है, जिनमें वायरल संक्रमण (सामान्य सर्दी, फ्लू), एलर्जी, पर्यावरण संबंधी परेशानियां (धुआं, प्रदूषण), गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी), दवाएं (जैसे एसीई अवरोधक), और अंतर्निहित शामिल हैं। अस्थमा या क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) जैसी श्वसन संबंधी स्थितियां आदि।

क्या ओवर-द-काउंटर खांसी की दवाएं सूखी खांसी में मदद कर सकती हैं?

ओवर-द-काउंटर खांसी की दवाएं अस्थायी राहत प्रदान कर सकती हैं लेकिन आमतौर पर गीली या उत्पादक खांसी के लिए अधिक प्रभावी होती हैं। सूखी खांसी के लिए अक्सर शहद, गले की दवा या ह्यूमिडिफायर जैसे उपचारों की सिफारिश की जाती है। किसी भी दवा का उपयोग करने से पहले एक विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श करें, खासकर अगर आपको पहले से कोई स्वास्थ्य समस्या है या आप अन्य दवाएं ले रहे हैं।

सूखी खांसी के लिए मुझे चिकित्सकीय सहायता कब लेनी चाहिए?

अगर सूखी खांसी तीन सप्ताह से अधिक समय तक बनी रहती है, साथ में सांस लेने में तकलीफ, सीने में दर्द, या लगातार थकान जैसे गंभीर लक्षण होते हैं, या खांसी में खून आता है, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लेने की सलाह दी जाती है। ये एक अंतर्निहित स्थिति के संकेत हो सकते हैं जिसके लिए मेडिकल सहायता की आवश्यकता होती है।

क्या सूखी खांसी से बचने के लिए कुछ विशिष्ट खाद्य पदार्थ हैं?

मसालेदार, अम्लीय, या जलन पैदा करने वाले खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ गले में जलन बढ़ा सकते हैं और सूखी खांसी बढ़ा सकते हैं। कैफीन, शराब और तंबाकू से बचने की सलाह दी जाती है, जो निर्जलीकरण और गले के सूखने में योगदान कर सकते हैं। असुविधा को कम करने के लिए गर्म सूप, हर्बल चाय और गैर-अम्लीय फलों जैसे सुखदायक खाद्य पदार्थों का विकल्प चुनें।

क्या एलर्जी लगातार सूखी खांसी का कारण हो सकती है?

हां, पराग, धूल, या पालतू जानवरों की रूसी जैसे वायुजनित कणों से एलर्जी के कारण गले में पुरानी जलन और लगातार सूखी खांसी हो सकती है। एंटीहिस्टामाइन के माध्यम से एलर्जी का प्रबंधन करना, ट्रिगर से बचना और एलर्जेन-प्रूफ बिस्तर का उपयोग करना एलर्जी प्रतिक्रियाओं से जुड़ी खांसी को कम करने में मदद कर सकता है।

क्या सूखी खांसी के लिए ह्यूमिडिफायर का उपयोग करना सुरक्षित है?

हां, सूखी खांसी के लिए ह्यूमिडिफायर का उपयोग फायदेमंद हो सकता है। यह हवा में नमी लाता है, गले को सूखने से बचाता है और जलन को कम करता है। हालाँकि, फफूंद या बैक्टीरिया के विकास को रोकने के लिए ह्यूमिडिफायर को नियमित रूप से साफ करना आवश्यक है, जो श्वसन संबंधी लक्षणों को खराब कर सकता है। 

Request a Call Back X
Submit
By clicking Proceed, you agree to our Terms and Conditions and Privacy Policy

Do you have a question?

Get in touch with us

Submit
By clicking Proceed, you agree to our Terms and Conditions and Privacy Policy

Get in touch with us

Call Now