Call Now Whatsapp Call Back

खांसी का कारण और इलाज | Cough in Hindi

खांसी का कारण और इलाज
Share

खांसी एक सामान्य प्रतिक्रिया है जो आपके गले के बलगम या बाहरी जलन को साफ करती है। जबकि हर कोई समय-समय पर अपना गला साफ करने के लिए खांसी करता है, कई स्थितियों में बार-बार खांसी हो सकती है।

खांसी के अधिकांश एपिसोड 2 सप्ताह के भीतर साफ हो जाएंगे या कम से कम काफी सुधार होंगे। अगर आपकी खांसी कुछ हफ्तों में ठीक नहीं होती है तो डॉक्टर या स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से संपर्क करें। यह अधिक गंभीर स्थिति का संकेत दे सकता है।

खांसी के कारण

तीव्र खांसी के ये सामान्य कारण हैं – दो महीने से कम समय तक रहना:

  1. ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण: नाक और गले के संक्रमण बीमारी से संबंधित खांसी का सबसे आम कारण हैं। वे आमतौर पर बुखार, गले में खराश और नाक बहने से जुड़े होते हैं। वे लगभग हमेशा वायरस के कारण होते हैं, और सामान्य सर्दी, वायरल लैरींगाइटिस और इन्फ्लूएंजा शामिल होते हैं।
  2. हे फीवर (या एलर्जिक राइनाइटिस): एक सामान्य एलर्जी की स्थिति जो एक सामान्य सर्दी के लक्षणों की नकल करती है। यह आमतौर पर सूखी खांसी, छींकने और नाक बहने से जुड़ा होता है।
  3. जलन का साँस लेना: कुछ धुएं और वाष्प के तीव्र संपर्क से गले और वायुमार्ग में सूजन हो सकती है और खांसी हो सकती है।
  4. निचले श्वसन पथ के संक्रमण: ये अधिक गंभीर वायरल और जीवाणु संक्रमण हैं जो आमतौर पर एक गहरी, लंबी खांसी और बुखार का कारण बनते हैं। वे वायुमार्ग (ब्रोंकाइटिस) को प्रभावित कर सकते हैं या फेफड़ों (निमोनिया) में आगे बढ़ सकते हैं।
  5. पल्मोनरी एम्बोलिज्म: यह एक संभावित जीवन-धमकाने वाली स्थिति है जहां रक्त का थक्का, आमतौर पर पैरों से फेफड़ों तक जाता है, जिससे सांस की अचानक कमी और कभी-कभी सूखी खांसी होती है।
  6. फेफड़े का फेल होना (या न्यूमोथोरैक्स): यह फेफड़े के अपस्फीति के कारण होता है। यह स्वतःस्फूर्त हो सकता है या सीने में आघात के कारण हो सकता है। इसके संकेतों में अचानक सीने में दर्द, सूखी खांसी और सांस की तकलीफ शामिल हैं।
  7. दिल की विफलता: एक कमजोर या रोगग्रस्त हृदय फेफड़ों में तरल पदार्थ का निर्माण कर सकता है, जिससे खांसी हो सकती है और सांस की तकलीफ बढ़ सकती है।
  8. गैस्ट्रो-एसोफेजियल रीफ्लक्स (जीईआरडी): यह पाचन विकार तब होता है जब पेट एसिड अक्सर एसोफैगस में बैक हो जाता है, जिससे दिल की धड़कन होती है। जब एसिड गले में चढ़ जाता है तो इससे सूखी खांसी भी हो सकती है।

डॉक्टर से कब मिलें?

यदि आपको ऐसी खांसी है जो 2 सप्ताह में ठीक नहीं हुई है या इसमें सुधार नहीं हुआ है, तो डॉक्टर से संपर्क करें। यह अधिक गंभीर समस्या का लक्षण हो सकता है।

यदि आप अतिरिक्त लक्षण विकसित करते हैं तो तत्काल चिकित्सा प्राप्त करें। इन लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:

  • बुखार होना
  • छाती में दर्द होना
  • सिर दर्द होना
  • मिलती और चक्कर आना
  • उलझन होना

साथ ही, खून खांसी या सांस लेने में कठिनाई होने पर भी तत्काल विशेषज्ञ से परमर्श करना चाहिए।

खांसी का निदान करने के लिए कौन से परीक्षण किए जाते हैं?

यदि डॉक्टर आपकी खांसी का कारण निर्धारित नहीं कर सकते हैं, तो वे अतिरिक्त परीक्षणों का आदेश दे सकते हैं। इन परीक्षणों में शामिल हो सकते हैं:

  • छाती का एक्स-रे: छाती का एक्स-रे उन्हें यह आकलन करने में मदद करता है कि आपके फेफड़े साफ हैं या नहीं।
  • एलर्जी परीक्षण: यदि उन्हें एलर्जी की प्रतिक्रिया का संदेह है तो वे रक्त और त्वचा परीक्षण करेंगे।
  • कफ या बलगम विश्लेषण: ये परीक्षण बैक्टीरिया या तपेदिक के लक्षण प्रकट कर सकते हैं।

खांसी के लिए दिल की समस्याओं का एकमात्र लक्षण होना बहुत दुर्लभ है, लेकिन डॉक्टर यह सुनिश्चित करने के लिए इकोकार्डियोग्राम का अनुरोध कर सकता है कि आपका दिल सही ढंग से काम कर रहा है और आपकी खांसी नहीं कर रहा है।

कठिन मामलों में इन अतिरिक्त परीक्षणों की आवश्यकता हो सकती है:

  • सीटी स्कैन: सीटी स्कैन आपके वायुमार्ग और छाती के बारे में अधिक गहराई से जानकारी प्रदान करता है।
  • एसोफेजेल पीएच मॉनिटरिंग: यदि सीटी स्कैन कारण प्रकट नहीं करता है, तो डॉक्टर आपको गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल या फुफ्फुसीय (फेफड़े) विशेषज्ञ के पास भेज सकता है। इन विशेषज्ञों द्वारा किए जाने वाले परीक्षणों में से एक एसोफैगल पीएच मॉनिटरिंग है, जो जीईआरडी के प्रमाण की तलाश करता है।

ऐसे मामलों में जहां पिछले परीक्षण या तो संभव नहीं हैं या सफल होने की अत्यधिक संभावना नहीं है, या आपकी खांसी उपचार के बिना हल होने की उम्मीद है, डॉक्टर कफ सप्रेसेंट लिख सकते हैं।

खांसी का उपचार कैसे होता है?

कारण के आधार पर खांसी का विभिन्न तरीकों से इलाज किया जा सकता है। स्वस्थ वयस्क अधिकतर घरेलू उपचार और स्वयं की देखभाल के साथ अपनी खांसी का इलाज करने में सक्षम होंगे।

घरेलू उपचार

वायरस के कारण होने वाली खांसी का इलाज एंटीबायोटिक दवाओं से नहीं किया जा सकता है। इसके बजाय आप इसे निम्न तरीकों से ठीक कर सकते हैं:

  • खूब पानी पीकर खुद को हाइड्रेटेड रखें
  • सोते समय अपने सिर को अतिरिक्त तकिए से ऊपर उठाएं
  • अपने गले को आराम देने के लिए कफ ड्रॉप का प्रयोग करें
  • बलगम को हटाने और अपने गले को आराम देने के लिए नियमित रूप से गर्म नमक के पानी से गरारे करें
  • धुएं और धूल सहित जलन पैदा करने वाले पदार्थों से बचें
  • अपनी खांसी से राहत पाने और अपने वायुमार्ग को साफ करने के लिए गर्म चाय में शहद या अदरक मिलाएं
  • अपनी नाक को अनब्लॉक करने और सांस लेने में आसानी के लिए डिकंजेस्टेंट स्प्रे का इस्तेमाल करें

चिकित्सा देखभाल

आमतौर पर, चिकित्सा देखभाल में डॉक्टर को आपके गले को देखना, आपकी खांसी सुनना और किसी अन्य लक्षण के बारे में पूछना शामिल होता है। यदि आपकी खांसी जीवाणु संक्रमण के कारण होने की संभावना है, तो डॉक्टर मौखिक एंटीबायोटिक्स लिखेंगे। वे या तो कफ सप्रेसेंट लिख सकते हैं जिनमें कोडीन या एक्सपेक्टोरेंट कफ सिरप होते हैं।

Request a Call Back X
Submit
By clicking Proceed, you agree to our Terms and Conditions and Privacy Policy

Do you have a question?

Get in touch with us

Submit
By clicking Proceed, you agree to our Terms and Conditions and Privacy Policy

Get in touch with us

Call Now